भागलपुर में 50 एकड़ में बनने वाला ट्रिपल अाईटी का भवन कई मामलाें में खास हाेगा। सभी बिल्डिंग का अाकार दूर से सेमीसर्कल शेप में नजर आएंगे। विक्रमशिला म्युजियम के गेट के अाकार की लाइब्रेरी बनेगी। कैंपस अाम के बाग के बीच हाेगा। एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग की दीवाराें पर कांच लगे हाेंगे। बाढ़ से बचाव के लिए गंगा के स्तर के पांच फीट की ऊंचाई पर भवन बनेगा। सीपीडब्ल्यूडी (केंद्रीय लोक नर्मिाण विभाग) इसे दो फेज में बनाएगी। निदेशक डाॅ. अरविंद चाैबे ने बताया कि 50 एकड़ में करीब 70 प्रतिशत क्षेत्र में आम के पेड़ हैं। 35 पेड़ाें काे शिफ्ट किया गया है। खाली क्षेत्र में काम होगा। जल्द ही सीएम से मिलकर एक अाॅडिटाेरियम बनाने की भी बात होगी। भागलपुर में काेई अाॅडिटाेरियम नहीं है। यहां अाॅडिटाेरियम बनने से शहर के बड़े आयोजन भी हो सकेंगे।

विक्रमशिला म्यूजियम के गेट की तरह ही बनेगा लाइब्रेरी का दरवाजा, 450 छात्राें के लिए हाॅस्टल, 55 फैकल्टी के लिए बनेंगे क्वार्टर

भवन में 35 चेंबर, 10 क्लासरूम बनाए जाएंगे

तीन डिपार्टमेंट के तीन एचअाेडी चेंबर बनेंगे। फैकल्टीज के लिए 32 चेंबर होंगे। 12 लैबाेरेटरी हाेगी। 9 क्लास रूम में 90-90 स्टूडेंट्स बैठ सकेंगे, बाकी एक अन्य क्लासरूम 270 स्टूडेंट्स एक साथ बैठ सकेंगे। कैंपस में प्रवेश के लिए पाथ वे होगा। पार्किंग भी यहीं हाेगा। पाथ-वे के बाद ईको-फ्रेंडली कैंपस भवन बनेंगे।

बनेंगे पांच कंप्यूटर हाॅल

नए भवन में कंप्यूटर सेंटर के लिए पांच हाॅल होंगे। हर हाॅल में 100-100 स्टूडेंट बैठ सकेंगे। इसके अलावा सर्वर रूम अाैर अाॅफिस भी हाेगा।

ट्रेनिंग व प्लेसमेंट सेल भी होगा

एडमिनिस्ट्रेटिव कम एकेडमिक बिल्डिंग की दीवारें कांच से सजेंगी। इससे दिन में यहां काफी राेशनी रहेगी। कैंपस में साेलर एनर्जी प्लांट लगेगा। एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाॅक में डायरेक्टर सचिवालय, रजिस्ट्रार, डिप्टी रजिस्ट्रार, तीन असिस्टेंट रजिस्ट्रार, एक कंसल्टेंट, एक एक्जीक्यूटिव इंजीनियर का अाॅफिस हाेगा। यहीं ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल भी हाेगा।

कुछ इस तरह का बनेगा ट्रिपल आईटी का कैंपस।

दीवारों पर लगे कांच से बनेगा एडमिनिस्ट्रेटिव भवन, स्वीमिंग पुल अाैर अाॅडिटाेरियम होगा खास

हॉस्टल में रह सकेंगे 500 स्टूडेंट्स, मिलेगी सुविधा

दाे हाॅस्टल बनेंगे। 450 बेड का बाॅयज अाैर 50 बेड का गर्ल्स हाॅस्टल बनेगा। डायरेक्टर क्वार्टर, 35 फैकल्टी क्वार्टर अाैर 20 स्टाॅफ क्वार्टर भी बनेंगे। इनका रुख गंगा नदी की ओर होगा। यहीं लाइब्रेरी, स्पाेर्ट्स ग्राउंड, बैंक अाैर एटीएम स्पेस, स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर भी हाेगा।

ये बनेंगे सेकंड फेज में

सेकंड फेज में 1000 सीटर ऑडिटोरियम, स्वीमिंग पूल, मार्केट प्लेस, फूड काेर्ट, गेस्ट हाउस, 400 बेड का अन्य बॉयज अाैर 50 बेड वाला गर्ल्स हाॅस्टल बनेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bhagalpur News - triple light will look like half moon in the middle of the garden of am

Post a Comment