राज्य के 7 शहरों में जेईई मेन जनवरी की परीक्षा सोमवार से शुरू होगी। 9 जनवरी तक परीक्षा चलेगी। यह ऑनलाइन होगी। इसके लिए राज्य में करीब दो दर्जन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पटना के अलावा भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया तथा आरा में परीक्षा होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षार्थियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

एनटीए ने कहा कि परीक्षा की तिथि, शिफ्ट, कोर्स तथा परीक्षा केंद्र का नाम एडमिट कार्ड में लिखा हुआ है उसी के हिसाब से आप सेंटर पर पहुंचें। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम के वक्त पहुंचने के लिए कहा गया है। एनटीए के अनुसार गेट क्लोजिंग टाइम के बाद रिपोर्ट करने पर सेंटर में इंट्री नहीं दी जाएगी।

पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक की होगी। सुबह 7.30 बजे से 9 बजे तक परीक्षा केंद्र पर इंट्री दी जाएगी। 9 बजे से 9.20 बजे तक इनविजिलेटर परीक्षार्थियों को निर्देश देंगे। 9.20 मिनट पर परीक्षार्थी लॉगइन कर पाएंगे जबकि 9.30 से टेस्ट शुरू होगा। इसी तरह से दूसरी शिफ्ट के लिए 1 बजे से इंट्री दी जाएगी। आखिरी इंट्री 2 बजे तक मिलेगी। परीक्षा का समय प्रारंभ होते ही कंप्यूटर स्क्रीन पर स्वत: प्रश्न आ जाएंगे। समय खत्म होने पर कंप्यूटर स्वत: बंद हो जाएगा। विकल्प पर एक बार क्लिक करने पर वह प्रश्न दोबारा अभ्यर्थी हल नहीं कर पाएंगे। जिन प्रश्नों को बाद में हल करना चाहते हैं, उसका भी विकल्प स्क्रीन पर आएगा। उस पर क्लिक करने पर वह प्रश्न स्टोर में चला जाएगा। जिससे अपने इच्छानुसार हल कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड के साथ पहचान पत्र भी लाना जरूरी

परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ पहचान पत्र लाने काे कहा गया है। पहचान पत्र में पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी पासपोर्ट, 12वीं का एडमिट कार्ड, राशन कार्ड अादि कुछ भी ले जा सकते हैं लेकिन डॉक्यूमेंट ओरिजिनल लाना होगा। इंस्ट्रूमेंट ले जाने की अनुमति नहीं है, पेन व पेंसिल तथा ब्लैंक पेपर सेंटर पर मिलेगा। बाद में शीट को नाम व रोल नंबर के साथ रिटर्न करना होगा। अभ्यर्थियों का थंब इंप्रेशन लिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bhagalpur News - jee main in seven cities from today to nine

Post a Comment