टूनेट मशीन से कोरोना की प्रथम स्क्रीनिंग सदर अस्पताल में बुधवार से आरंभ होगी। इसके लिए सदर अस्पताल में अलग कमरा तैयार कर टूनेट मशीन को इंस्टॉल कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। बस वरीय अधिकारी के निर्देश का इंतजार है। जिले में टूनेट मशीन से कोरोना की जांच से जिले वासियों को राहत मिलेगी। इससे न केवल कोरोना की जांच में तेजी आएगी, बल्कि वैसे लोगों का ही थ्रोट स्वाब जांच के लिए भेजा जाएगा जो पहली स्क्रीनिंग में पॉजिटिव पाए जाएंगे। एमसीआर व आइसीएमआर से इस मशीन के उपयोग की मंजूरी के बाद स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने 14 से 22 मई तक सूबे के 13 अस्पतालों में टूनेट मशीन लगाने का निर्देश दिया था। इसके लिए विभाग ने मशीन का इंस्टॉलेशन, जगह व तकनीशियन का चयन कर प्रशिक्षण भी दिया। टूनेट मशीन के इस्तेमाल के लिए न्यूनतम प्रशिक्षण की ही जरूरत है। यह पूर्णत: डिजिटल है और बहुत कम समय में रिपोर्ट देती है। इस मशीन से संदिग्ध का सैंपल लेकर प्रथम स्क्रीनिंग की जाएगी और पॉजिटिव पाए जाने पर इसके कंफर्मेशन के लिए आरटीपीसीआर द्वारा जांच कराने के बाद पुष्टि की जाएगी।
कम समय में अधिक संदिग्ध मरीजों की होगी जांच
टूनेट मशीन लग जाने से न केवल कोरोना संदिग्ध की जांच में तेजी आएगी। बल्कि कम समय में अधिक लोगों की जांच हो सकेगी। इसके बाद पुष्टि के लिए सैंपल जांच के लिए दरभंगा भेजा जाएगा। अभी मरीज की जांच रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन लग जाते हैं और सभी लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजना पड़ता है। जबकि टूनेट मशीन के उपयोग के बाद पूर्णत: संदिग्ध का ही थ्रोट स्वाब भेजा जाएगा।
आज से शुरू हो सकती है जांच
मशीन को इंस्टॉल कर दिया गया है। जांच के लिए सभी सुविधाओं को पूरा कर लिया गया है। इस मशीन के उपयोग के बाद कोविड-19 की जांच में तेजी आएगी और अनावश्यक रूप से अधिक थ्रोट स्वाब जांच के लिए नहीं भेजे जाएंगे। केवल वैसे सैंपल ही भेजे जाएंगे, जिसकी पुष्टि टूनेट मशीन द्वारा की जाएगी।
-डॉ. डीएन पांडेय, सिविल सर्जन, कटिहार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यही है टूनेट मशीन।
कोरोना जांच के लिए तैयार कमरा।

Post a Comment