थानाक्षेत्र में सोमवार को ईद पर्व शांतिपूर्ण तरीके से मनाया गया। मुस्लिम समुदाय के लोग पहली बार मस्जिद में नवाज अदा नही किये, घर पर ही नवाज अदा कर मोबाइल संदेश से एक दुसरो को बधाई देते हुए देखे गए। हालांकि कोई बाहर निकल कर सोशल डिस्टेश न तोड़े इसको ले थानाध्यक्ष संजय कुमार यादव के नेतृत्व में पुलिस जवान लगातार गश्त करते रहे। थानाध्यक्ष ने बताया कि थानाक्षेत्र के मंझरिया खास, गोबरहिया, परसौनी, ठोरी, मुराडीह में मुस्लिम समुदाय के लोग ज्यादातर निवास करते है। इसको देखते हुए इन स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती भी की गई थी। वही हाजी मृतुजा हुसैन ने बताया कि उनकी उम्र 80 पार कर चुकी है लेकिन उन्होंने पहली बार ईद का नवाज घर मे पूरे परिवार के साथ अदा की, पूरे परिवार के साथ बहुत सकून मिला। उन्होंने कहा कि वे अपने समुदाय के सभी लोगों से कहे थे कि इस बार ईद के नवाज में कोरोना से देश की रक्षा की दुआ मांगने को कहे थे। उन्होंने बताया कि मस्जित में केवल एक मौलवी ने ही नवाज अदा किया। वही इस वर्ष कोई भी किसी के घर नही गए और न ही किसी को बुलाये। सभी लोग अपने घरों में ही ईद मनाए।
कोरोना महामारी में नहीं दिखी ईद की रौनक
नौतन |
कोरोना महामारी और लॉक डाउन होने से ईद त्यौहार फीकी रही ।अपने अपने घरों में ईद की नमाज अता कर लोगों ने ईद मनाया । एक दूसरे के घर जाकर ईद मुबारक बाद भी नहीं दी गई । ईदगाह में नमाज जब अता होते थे तो नन्हे बच्चे त्यौहार के दिन काफी उत्साहित होते थे । इस साल ईद में कोरोना महामारी और लॉक डाउन होने से गरीब मजदूरों को परेशानी उठानी पड रही है । नये कपडे भी लोगों ने पहन सकें। मोबाइल से लोगों ने एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं से भी ईद त्यौहार का उत्साह और उमंग देखने को नहीं मिला।
क्वारेंटाइन सेन्टरमें भी मनी ईद
ईद देखते हुए अंचलाधिकारी विवेक कुमार मिश्रा ने सेवई व अच्छा भोजन की व्यवस्था कराई थी और उन्होंने सभी सेंटरों पर मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए सोशल डिस्टेंडिंग के देखते हुए एक मौलाना रखकर प्रवासी मजदूरों को नमाज अदा करवाया। इससे प्रवासी मजदूरों में खुशी का माहौल था तथा नौतन अंचल बड़ा बाबू नवीन कुमार ने बताया कि ईद को देखते हुए सभी सेंटरों पर दूध सेवई चीनी और खाद्य सामग्री उपलब्ध करा दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Post a Comment