पटना.10 किलोमीटर की रफ्तार से चली सर्द पछुआ हवा के साथ गुरुवार को दोपहर के बाद मौसम साफ होने की वजह से पटना समेत पूरे बिहार में ठंड बढ़ गई। पटना चालू मौसम में सबसे ज्यादा सर्द रहा। यहां का न्यूनतम पारा 7.6 डिग्री से. दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम है।

सुबह में बादल रहने और पूरी तरह मौसम साफ नहीं होने की वजह से राजधानी का अधिकतम पारा 17.2 डिग्री दर्ज किया गया। यह नॉर्मल से 7 डिग्री कम है। बुधवार को राजधानी का न्यूनतम पारा 13 और अधिकतम 15.6 रिकॉर्ड किया गया था। बिहार में डेहरी गुरुवार को सबसे ज्यादा सर्द रहा। यहां का न्यूनतम पारा 5 डिग्री से. दर्ज किया गया।

कई जिलों में सीवियर कोल्ड
गुरुवार को पटना, गया, मुजफ्फरपुर, सुपौल व फारबिसगंज में सीवियर कोल्ड डे, भागलपुर व पूर्णिया में कोल्ड डे रहा। शनिवार तक मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। रविवार को राहत के आसार।

क्या है सीवियर कोल्ड
मौसमविद बोले-न्यूनतम पारा 10 डिग्री से कम और अधिकतम सामान्य से 4.5 से 6.5 डिग्री कम हो तो यह कोल्ड डे। जब न्यूनतम पारा 10 डिग्री से. से कम तथा अधिकतम सामान्य से 6.5 डिग्री से ज्यादा कम हो तो सीवियर कोल्ड।

इन जिलों में स्कूल बंद
ठंड के कारण भागलपुर, छपरा में 20 तक, रोहतास बक्सर, सीवान, मधुबनी और दरभंगा में 21 तक और कैमूर में 22 तक स्कूल बंद। भागलपुर का अधिकतम 18.8 और न्यूनतम 8.6, मुजफ्फरपुर का अधिकतम 17 तथा न्यूनतम 9.2 रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राजधानी में युवतियों ने ठंड से कुछ यूं बचाया।

Post a Comment