जिले के पीडीएस दुकानों में अब पॉश मशीन को नेटवर्क खराबी से नहीं जुझना पड़ेगा। क्योंकि आपूर्ति विभाग ने अब वैसे दुकानों में पॉश मशीन को बेहतर नेटवर्क बहाल करने के लिए एंटीना लगाने का निर्णय लिया है। जिले के 10 दुकानों में एंटीना भेज दिया गया है। वहीं 80 दुकानों में एंटीना उपलब्ध कराने के लिए निदेशालय को पत्र भेजा गया है। उम्मीद है इसी माह में उन सभी 80 दुकानों को एंटीना उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिससे डीलरों की परेशानी दूर होगी। हालांकि डीलर पॉश मशीन को ही खराब मानते हैं। उनका कहना है कि इस मशीन के वजह से लाभुकों को घंटों-घंटों तक बैठकर नेटवर्क का इंतजार करना पड़ता है। यही नहीं कई परेशानियों का भी यह मशीन कारण है।

जिलेभर के 1611 पीडीएस दुकानों में लगा है पीओएस मशीन, 80 दुकानों में शिकायत के बाद विभाग ने एंटीना लगाने का लिया निर्णय

मशीन की वजह से लाभुकों को घंटों-घंटों तक बैठकर नेटवर्क का करना पड़ता था इंतजार

पॉश से लाभुक को अनाज देते डीलर।

सबसे ज्यादा नवीनगर में 24 व दाउदनगर में 14 पीडीएस दुकान में नेटवर्क समस्या

सबसे ज्यादा पॉश मशीन में नेटवर्क की समस्या नवीनगर प्रखंड में सामने आई है। यहां 24 पीडीएस दुकानों में लगे पॉश मशीन में नेटवर्क की समस्या की बात कही गई है। इसके बाद दाउदनगर में 14 दुकानों में यह समस्या है। इसके साथ-साथ हसपुरा में 7, देव में 6, कुटुम्बा में 9, रफीगंज में 13, ओबरा में दो, बारूण में एक, मदनपुर में तीन व गोह एक दुकान में पॉश मशीन में नेटवर्क की समस्या है। इन सभी दुकानों में बेहतर नेटवर्क के लिए एंटीना लगाया जाएगा। वहीं देव कुछ दिन पहले मदनपुर के एक व देव के नौ दुकानों में एंटीना लगाया गया है। बताते चलें कि जिले में पिछले साल दिसंबर माह से पॉश मशीन के जरिए लाभुकों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।

विभाग ने कहा

पीओएस मशीन से खाद्यान्न के वितरण में आएगी पारदर्शिता

प्रभारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी फते फ्याज ने कहा कि जिले के 1611 दुकानों में पॉश मशीन लगा दिया गया है। पाॅश मशीन से खाद्यान्न के वितरण में पारदर्शिता आएगी। लाभुकों का शिकायत दूर होगा और भ्रष्ट्राचार पर रोक लगेगा। आए दिन लाभुक खाद्यान्न नहीं मिलने का शिकायत करते थे। वहीं गलत लोग भी खाद्यान्न उठाकर सरकार को नुकसान पहुंचा रहे थे। इन तमाम त्रुटियों को दूर करने के लिए पीडीएस दुकानों में लगाया गया है।

डीलर संघ अध्यक्ष बोले-पीओएस मशीन में खामियां, लाभुकों नहीं मिल रहा अनाज

डीलर संघ के जिलाध्यक्ष सह को-ऑपरेटिव चेयरमैन संतोष सिंह ने कहा कि सरकार के बेहतर सोंच को हम साकारात्मक ले रहे हैं। लेकिन पॉश मशीन में बहुत खामियां हैं। 25 फीसदी लाभुकों का नाम मशीन में अपलोड नहीं है, जो सालों से खाद्यान्न उठा रहे थे। वहीं अंत्योदय योजना के 50 फीसदी लाभुकों का नाम मशीन में अपलोड नहीं है। जिसके चलते लाभुक खाद्यान्न उठाने से वंचित हो रहे हैं। वहीं नेटवर्क के कारण घंटों-घंटों तक लाभुकों को इंतजार करना पड़ा। जिसके चलते जिले के अलग-अलग हिस्सो में कई पीडीएस दुकानदारों को लाभुकों ने दुर्व्यवहार किया। जिससे तंग आकर डीलर संघ आठ सूत्री मांगों को लेकर एक जनवरी से हड़ताल पर है, जो मांग पूरी होने तक जारी रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aurangabad(Bihar) News - pos machines will now get better network 80 pds shops will have antenna

Post a Comment