सोमवार को विभिन्न विभागों के समीक्षा के दौरान 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए डीएम सौरभ जोरवाल ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

कहा कि सभी आवश्यक कार्य तय समय सीमा के अंदर पूरा करें। ताकि विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस भव्य तरीके से मनाया जा सके। इसके साथ-साथ डीएम ने कृषि पदाधिकारी को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत जिले में सिंचाई योजना तैयार कर उसका प्रतिवेदन सौंपने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में अपर समाहार्ता सुधीर कुमार, डीपीआरओ धर्मवीर सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. अलीम, कृषि पदाधिकारी डॉ. राजेश प्रताप सिंह, सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली, औरंगाबाद नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. कुमार अमित समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

लू व अधिकतम तापमान से होने वाले नुकसान
से बचाव के लिए समिति होगी गठित


स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा के दौरान डीएम कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए की गई तैयारियां की जानकारी ली। जिसपर सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सदर अस्पताल में इसके लिए आवश्यक तैयारी की गई है। डीएम ने जिले में लू व अत्यधिक तापमान वृद्धि से होने वाले नुकसान के बचाव के लिए एक गाइडलाइन तैयार कर इसे प्रचार-प्रसार करने का निर्देश जिला आपदा शाखा एवं स्वास्थ्य विभाग को दिया।

नगर क्षेत्राें में विधि-व्यवस्था संधारण के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरा| डीएम ने नगर परिषद व नगर पंचायत क्षेत्रों में विधि व्यवस्था के संधारण को ले सीसीटीवी कैमरा से निगरानी करने का आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को जल्द से जल्द इसपर कार्य करने को कहा। वहीं विधि शाखा द्वारा जिले के सभी थानों से मानव व्यापार से संबंधित दर्ज वादों की सूची प्राप्त कर आगामी बैठक में रखने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही गवाहों की सुरक्षा सुनिश्चित करने से संबंधित विभिन्न निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

सुधीर कुमार, डीपीआरओ धर्मवीर सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. अलीम, कृषि पदाधिकारी डॉ. राजेश प्रताप सिंह, सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली, औरंगाबाद नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. कुमार अमित समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


पदाधिकारियों के साथ समीक्षा करते डीएम सौरभ जोरवाल।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aurangabad(Bihar) News - world consumer rights day will be celebrated on 15

Post a Comment