पटना। कोराेना वायरस के खौफ से पटना एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई होते विदेश जाने वाले करीब 45 फीसदी यात्रियों ने या तो यात्रा रद्द कर दी है या 31 मार्च के बाद का री-शिड्यूल करा लिया है। इससे विमान कंपनियों को 31 मार्च तक करोड़ों की चपत लगने की संभावना है। इसको देखते हुए दिल्ली, मुंबई व अन्य शहरों के कई विमानों को 31 मार्च तक कैंसिल किया जा सकता है। एयर इंडिया टिकट कैंसिल कराने पर फुल रिफंड दे रही है। पहली बार रीशिड्यूल कराने पर पहले की बुकिंग की कीमत पर आगे की तिथि का टिकट दे रही है।

दोबारा रीशिड्यूल कराने पर रीशिड्यूल चार्ज 3 हजार छोड़ रही है, जबकि यात्री को पहले के टिकट की कीमत और जिस दिन जाना है उस दिन केे टिकट की कीमत में अगर अंतर होगा तो डिफरेंस मनी देनी होगी। विस्तारा पहली मार्च से पहले टिकट वालों को भी टिकट कैंसिल कराने पर फुल रिफंड दे रही है। पहली मार्च के बाद टिकट लिए यात्री अगर कैंसिल करते हैं तो उन्हें तीन घंटा पहले कराना होगा। ऐसी हालत में 2250 रुपए काट लिया जाएगा।

वहीं रीशिड्यूल कराने पर 3000 रुपए का चार्ज छोड़ रही है, पर डिफरेंस मनी की रकम ले रही है। गो एयर सूत्रों के अनुसार तीन घंटा पहले टिकट कैंसिल कराने पर 2250 रुपए काटा जा रहा है। रीशिड्यूल कराने पर 3000 रुपए नहीं ले रही है पर डिफरेंस मनी ले रही है। इंडिगो के कैंसिलेशन का प्लान अलग है। जिस दिन का टिकट है, अगर उससे चार दिन पहले टिकट कैंसिल कराए तो 3000 रुपए काट लिया लिया जाएगा। उसके बाद टिकट कैंसिल कराने पर 3500 रुपए काट लिया जाएगा।

नहीं हो रहा यंत्रों का सेनेटाइजेशन
इस महामारी में भी एयरपोर्ट प्रशासन गंभीर नहीं है। स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने कहा था कि यंत्रों को बार-बार सेनेटाइज करते रहें। लेकिन एयरपोर्ट प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया। उसकी दलील है कि सेनेटाइजर मार्केट में नहीं है। सवाल यह है कि आखिर सेनेनटाइजर बाजार में नहीं है तो परिवहन विभाग, नगर निगम, रेलवे कैसे सेनेटाइज कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पटना एयरपोर्ट पर कम हो गई भीड़।

Post a Comment