गुरुवार को एडीएम अरुण कुमार स्थानीय अंचल कार्यालय पहुंचे। सीओ सुशील मिश्र के कार्यालय में पहुंचकर उन्होंने राजस्व अभिलेखों का अवलोकन किया। इसके पश्चात उन्होंने भूमि के दाखिल खारिज में शिथिलता बरते जाने पर सीओ, राजस्व कर्मचारियों व डाटा इंट्री ऑपरेटर पर अपनी नाराजगी व्यक्त किया। इस अवसर पर उन्होंने जमीनों के दाखिल खारिज में तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके बाद एडीएम अरुण कुमार एकमा सीओ सुशील मिश्र व राजस्व कर्मचारी रुद्र कुमार सिंह के साथ परसागढ़ स्थित ऐतिहासिक प्रसादीनाथ मठ में पहुंचे।

भास्कर ने उठाया मुद्दा, उसके बाद उठा सवाल

परसागढ़ मठ की करोड़ों-अरबों की जमीन औने-पौने भाव में बेचे जाने का मामला दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से उठाया था। जमीन बेचे जाने के बाद स्थानीय लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किये थे और मठाधीश की पिटाई भी कर दी थी। 25 फरवरी को एकमा मठ के महंथ ने 50 बीघा जमीन कौड़ी के भाव में बेची,ग्रामीणों ने पीटा शीर्षक से खबर प्रकाशित हुई थी। वहीं दैनिक भास्कर के 26 फरवरी तथा 27 फरवरी के अंक में एकमा मठ की जमीन महंथ ने फर्जीवाड़ा कर 500 लोगों से बेच दी,घर भी बन गए,एफआइआर नहीं शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित की गई थी।

मठ की जमीन बेचने के मामले की हुई जांच

इस दौरान उन्होंने परसागढ़ मठ की भूमि को लेकर उत्पन्न विवाद के सुर्खियों में आने को लेकर मठाधीश कमल नारायण दास के द्वारा कुछ लोगों को लीज पर दिए गए मठ की जमीन का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मठाधीश से परसागढ़ मठ की भूमि के अभिलेखों की मांग की।

विधान पार्षद ने परसा मठ को लेकर उठाया था मुद्दा

वहीं इस घटना के सुर्खियों में आने के बाद विधान पार्षद वीरेंद्र नारायण यादव के द्वारा हाल ही में विधान परिषद में भी ऐतिहासिक परसागढ़ मठ की भूमि को बचाने से संबंधित प्रश्न उठाया गया था। इसको लेकर प्रशासनिक अधिकारी भी विभागीय कार्रवाई में जुट गए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी विभागीय कार्रवाई के तहत गुरुवार को एडीएम अरुण कुमार भी परसागढ़ मठ की भूमि का अवलोकन करने पहुंचे थे। इसी क्रम में उन्होंने क्षेत्र के पुचटी कला सहित अन्य गांवों में भी पहुंचकर राजस्व से संबंधित विवादों को सुलझाने की कोशिश की। इस मौके पर सीओ सुशील मिश्र, राजस्व कर्मचारी रुद्र कुमार सिंह के अलावा स्थानीय त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि व अंचल कर्मी भी मौजूद रहे।

27 फरवरी को प्रकाशित खबर

समझौता के बाद शांत हुआ मामला

उल्लेखनीय है कि परसागढ़ मठ की भूमि को औने-पौने दर पर स्थानीय लोगों को मठाधीश द्वारा लीज पर दिए जाने के बाद क्षेत्रीय लोगों ने अपना रोषपूर्ण प्रदर्शन बीते दिनों में किया था। इस दौरान मठाधीश के वाहन सहित मठ में भी तोड़फोड़ की वारदात हुई थी। कई लोगों पर वैधानिक कार्रवाई भी एकमा थाने में की जा चुकी है। इसी कड़ी में विधायक मनोरंजन सिंह धूमल की पहल पर बीते दिनों मठ के भूमि को लेकर स्थानीय नागरिकों व मठाधीश के बीच सुलह-समझौता भी हुआ है।

27 फरवरी को प्रकाशित खबर

खबर का असर

परसागढ़ के प्रसादीनाथ मठ की भूमि का एडीएम ने किया मुआयना

एकमा में जांच करने पहुंचे एडीएम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aikma News - adm examines revenue records tells co not negligence speed up work
Aikma News - adm examines revenue records tells co not negligence speed up work
Aikma News - adm examines revenue records tells co not negligence speed up work

Post a Comment