{खांसी, सर्दी के साथ तेज बुखार व सांस लेने में तकलीफ कोरोना का लक्षण है

बेगूसराय में भी कोरोना वायरस को लेकर डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने शहर में अलर्ट जारी किया है। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निबटने के लिए सदर अस्पताल समेत जिले भर के अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। वहीं चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना को लेकर डरने की कोई ज़रुरत नहीं है। कोरोना से बचने के लिए सचेत रहने की ज़रुरत है। कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता बरतने के लिए ही सरकार के आदेश से जिले भर में वैसी सभी बड़ी मीटिंग और सार्वजनिक सरकारी और निजी कार्यक्रमों पर तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी गई है जिसमें 50 से अधिक लोग जमा हो सकते हैं। ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी ने 31 मार्च तक होने वाली सभी तरह की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। बीआर डीएवी सहित सभी स्कूलों में बोर्ड की परीक्षा को छोड़कर सभी तरह की प्रायोगिक व सैद्धांतिक परीक्षा रद्द कर दी गई है। कैदियों से परिजनों के मिलने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। सामुदायिक भवन सहित दिनकर कला भवन जैसे जैसे भवनों की बुकिंग पर रोक लगा दी गई है। डीएम ने बताया कि सदर अस्पताल में भी चार की जगह 25 बेड लगाए गए हैं, बेड की दूरी एक मीटर से अधिक रहेगी और अब पूरी तरह जांच पड़ताल के बाद ही किसी भी मरीज को पटना रेफर किया जाएगा। डीएम ने कहा कि विदेशों से आने वाले लोगों में ही कोरोना वायरस की संभावना ज्यादा है।

चिकित्सक ने कहा- पैनिक नहीं हो, सतर्क रहें

डॉ संवर्त कुमार ने बताया कि कोरोना को लेकर पैनिक होने की ज़रुरत नहीं है। कोरोना वायरस से म़ृत्यू दर मात्र दो प्रतिशत है ऐसे में इस बीमारी से केवल सचेत रहने की ज़रुरत है। डॉ संवर्त ने कहा कि सामान्य सर्दी, खांसी एवं छींक होने पर ही मास्क पहने, आम लोगों को मास्क पहनने की ज़रुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि उम्र दराज लोग, डायबिटिक या क्रोनिक डिजीज से ग्रसित लोगों को इस वायरस से ज्यादा सचेत रहने की ज़रुरत है क्योंकि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उन पर ही यह वायरस अटैक करता है। खांसी, सर्दी के साथ तेज बुखार व सांस लेने में तकलीफ कोरोना का लक्षण है। उन्होंने कहा कि ऐसे लक्षण वाले मरीजों को चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। डॉ संवर्त कुमार ने अपील करते हुए कहा कि सोशल मीडिया की भ्रांतियों से दूर रहने की आवश्यकता है क्योंकि लोगों की यह कमजोरी होती है कि वो सोशल मीडिया की भ्रांतियों से अपने लक्षणों का मिलान कर और बीमार हो जाते हैं। डॉ संवर्त कुमार ने भीड़ भाड़ वाले स्थान से बचने की सलाह देते हुए कहा कि स्वैब टेस्ट के माध्यम से कोरोना वायरस की पहचान होती है तथा बेगूसराय में टेस्ट की सुविधा नहीं है।

सामान्य सर्दी खांसी नहीं है कोरोना

डीएम ने कहा कि आमतौर पर बदलते मौसम में सर्दी खांसी लोगों को हो सकती है उनके लिए भी सदर अस्पताल में जांच की व्यवस्था की गई है। जबकि हकीकत है कि इन दिनों सदर अस्तपताल में एएनएम के हड़ताल पर रहने के कारण ओपीडी बंद है और सदर अस्पताल में केवल आपातकालीन स्थिति में ही मरीजों को देखा जा रहा है। सर्दी तथा खांसी को इमर्जेंसी मरीज के रुप में नहीं देखा जा रहा है जिस कारण वैसे मरीजों को बैरन लौटना पड़ रहा है।

16-31 मार्च तक कॉलेजों में होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित

बेगूसराय | कोरोना वायरस को लेकर सरकार एवं विश्वविद्यालय द्वारा जारी निर्देश के आलोक में जीडी कॉलेज में होने वाली आंतरिक परीक्षा रद्द कर दिया गया है। इस संबंध में जीडी कॉलेज के प्राचार्य डा अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि 16-31 मार्च तक जारी आंतरिक एवं अन्य परीक्षा स्थगित कर दिया गया है। इसके साथ ही छात्रावास को अविलंब खाली कर देने का निर्देश भी छात्रों को दिया गया है। प्राचार्य ने कहा कि पठन-पाठन का कार्य भी नहीं होगा।

वायरस का डर|18 मार्च को होने वाला पंचायत उप चुनाव भी रद्द

कोरोना वायरस को लेकर डीएम ने शहर के दिनकर कला भवन, गांधी मैदान सहित सभी स्टेडियम और सरकारी भवनों की बुकिंग 31 मार्च तक के लिए कैंसिल कर दिया है। साथ ही सभी प्रकार के सरकारी कार्यक्रम जैसे 22 मार्च को होने वाले बिहार दिवस और 18 मार्च को होने वाले जिले में पंचायत उपचुनाव और ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन को भी स्थगित कर दिया गया है। जिले के सभी सिनेमाघरों को भी बंद रखने का निर्देश सिनेमा हॉल के मालिक को दिया गया है। डीएम ने कहा कि मटन, चिकन ,अंडा और मछली खाने से कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं होता है। मुर्गा, मछली एवं अंडा नहीं खाने से शरीर में प्रोटीन की अल्पता हो सकती है। सोशल मीडिया में चलने वाले किसी भी फेक न्यूज के भुलावे में आप लोग नहीं आए। प्रेस वार्ता के दौरान सीएस डॉ० कृष्ण मोहन वर्मा, डॉ० विशेश्वर प्रसाद, डीपीएम शैलेश चंद्रा, प्रभारी डीईओ रवि कुमार, प्रभारी डीआरडीए निदेशक मंजू प्रसाद, एडीएसएस सह प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार मौजूद थे।


20 रुपए में मिलने वाला मास्क 100 रुपए में बिक रहा

आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत आने के बाद भी महज सात से 20 रुपए में मिलने वाला मास्क और 70-200 रुपए में बजार में मिलने लगा है। वहीं सेनेटाइजर भी काफी मुश्किल से मिल रहा है। ऐसे में डीएम ने कहा है कि अब मास्क और सेनेटाइजर प्रिंट रेट पर ही मिलेगा। अगर कोई दाम बढ़ाकर बेचते पकड़े जाते हैं तो उसपर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं शनिवार को कई दुकानों में जब मास्क का दाम पूछा गया तो दुकानदारों ने कहा कि 17 रुपए में मिलने वाला मास्क हमें ही 40 रुपए में मिल रहा है तो हम उसे 50 रुपए में बेच रहे हैं। वहीं कई अन्य जगहों पर 80 से 100 रुपए में मास्क मिल रहे हैं।


चिकित्सकों ने कहा- डरें नहीं सचेत रहें, दिनकर भवन सहित सभी सामुदायिक भवनों कीे बुकिंग पर रोक

कोरोनावायरस से बचाव के लिए सरकार और जिला प्रशासन एहतियातन उठा रहा कदम

50 से अधिक लोगों के निजी कार्यक्रमों पर भी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी है, ताकि संक्रमण नहीं फैले

{डायबिटीज या क्रोनिक डिजीज से ग्रसित लोगों को इस वायरस से ज्यादा सचेत रहने की ज़रुरत

बैठक में कर्मियों को निर्देश देते डीएम।

सदर अस्पताल में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों के लिए बना आइसोलेशन वार्ड।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Begusarai News - all examinations of the university regarding corona canceled ban on visiting prisoners
Begusarai News - all examinations of the university regarding corona canceled ban on visiting prisoners

Post a Comment