पटना.पीएमसीएच से एनआईटी घाट तक फोरलेन एलिवेटेड सड़क बनाने का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने पथ निर्माण विभाग के प्रेजेंटेशन में इस बात पर सहमति बन गई। परियोजना पर 315 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। चिरैयाटांड़ पुल से कंकड़बाग काॅलोनी के लिए भी एलिवेटेड सड़क बनाई जाएगी। जेपी सेतु के बगल में दीघा से नया गांव तक फोर लेन पुल के डीपीआर और गया में विष्णुपद मंदिर से सीता कुंड तक लक्ष्मण झूला (पैदल पथ) के डिजाइन को भी मंजूरी मिली। इसके निर्माण पर 60 करोड़ खर्च होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसी कोने से 5 घंटे में पटना पहुंचने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है। अशोक राजपथ पर बनने वाले फ्लाईओवर से पीएमसीएच और पटना विवि के साथ अशोक राजपथ पर और उससे आगे जाने वाले पूर्वी इलाकों के लोगों को काफी सुविधा होगी। बढ़ती भीड़ को देखते हुए चिरैयाटांड़ पुल से कंकड़बाग कॉलोनी के लिए एलिवेटेड पुल का निर्माण भी उपयोगी है। शहर में ट्रैफिक स्मूथ होगा और लोगों को सुविधा होगी। इसलिए एलिवेटेड पुलों का निर्माण कराया जा रहा है।

4 लेन ग्राउंड पर और 4 लेन एलिवेटेड होगा

पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने बताया कि कारगिल चौक से अशोक राजपथ होते हुए पीएमसीएच से कृष्णा घाट और एनआईटी तक एलिवेटेड पथ की निर्माण की सहमति प्रदान की गई। इसमें 4 लेन ग्राउंड पर और 4 लेन एलिवेटेड होगा। एलिवेटेड सड़क से पीएमसीएच आने और जाने की सुविधा मिलेगी। कृष्णा घाट पर इसकी संपर्कता गंगा पथ से प्रदान की जाएगी। इसके अलावा चिरैयाटांड़ पुल से कंकड़बाग के इलाके में यातायात की सुगमता के लिए एलिवेटेड सड़क निर्माण पर चर्चा की गई। प्रस्तुतीकरण के दौरान पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

लोहिया पथ चक्र का होगा निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा कि राममनोहर लोहिया पथ चक्र के निर्माण का कॉन्सेप्ट अपने-आप में विशिष्ट है। यह पूरे देश में अपनी तरह की खास संरचना है। यहां जो भी निर्माण हो रहा है, उसका मुआयना करते रहना होगा। मुख्य सचिव के नेतृत्व में सभी संबंधित विभागों के प्रधान सचिव लोहिया पथ चक्र स्थल का भ्रमण करके निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करेंगे।

लक्ष्मण झूला पर नहीं चलेंगे वाहन

मुख्यमंत्री ने कहा कि गया के विष्णुपद मंदिर से सीता कुंड तक बनने वाले ब्रिज से यहां आने वाले भक्तों और आम जनता को भी काफी सुविधा होगी। इस ब्रिज पर किसी भी तरह के वाहन के परिचालन पर रोक रहेगी। यह सिर्फ पैदल पथ होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार- फाइल फोटो।

Post a Comment