लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए दैनिक भास्कर द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत जिले के विभिन्न पंचायतों में लॉकडाउन का पालन करते हुए ग्रामीणों को सरकार व स्थानीय प्रशासन के दिशा-निर्देशों का संकल्प दिलाया जा रहा है। तीन मई तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये जाने के बाद बड़ाकर पंचायत के कृपा बिगहा गांव में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने कहा कि इससे परेशानी तो बढ़ गयी है लेकिन सरकार ने यह निर्णय जनता की सुरक्षा के लिए लिया है। कोरोना वायरस का संक्रमण से बचाव के लिए लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन करेंगे।

दैनिक भास्कर के स्थानीय रिपोर्टर संजीव राज, सरपंच सरिता देवी ने ग्रामीणों को कोरोना वायरस संक्रमण का कारण, लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी दी। बताया गया कि लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन कर और सरकार द्वारा बतायी जा रही सावधानियों को बरतकर ही कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है। लोगों को मास्क, सेनेटाइजर, हैंडवॉश, साबुन आदि का प्रयोग करने के बारे में बताया गया। ग्रामीणों से कहा गया कि बिना जरूरी काम के घर से बाहर नहीं निकलें। आंगनबाड़ी सेविका निर्मला कुमारी, आशा कार्यकर्ता रेणु देवी, पीडीएस दिनेश कुमार, अजय कुमार, डा. जनत लाल, चंदन कुमार, कृष्ण मिस्त्री, धीरेन्द्र यादव, रानी देवी, कुंती देवी, मोना देवी, शीलम देवी, कुंती देवी, सरोज देवी आदि ने दूसरों को भी जागरूक करने की बात कही।
मास्क पहनना जरूरी
जरूरी काम से घर से बाहर निकलते हैं तो मास्क जरूर पहनें। मास्क नहीं हो तो गमछा को ही अच्छी तरह से चेहरे पर लपेट लें। मास्क जरूरी है।

बहुत जरूरी हो तो निकलें, पर पैदल ही
दैनिक भास्कर द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि लॉक डाउन के नियम और भी सख्त कर दिये गये हैं। यदि सब्जी, किराना का सामान, दवा, दूध जैसी जरूरी चीजें लाने के लिए घर से बाहर निकलना हो तो पैदल ही जायें। कई लोग घर से काफी दूर मिलने पर भी बाइक से सब्जी या दूध लाने का बहाना बना रहे हैं। बिना पास वाले वाहन को जब्त कर जुर्माना सहित अन्य कार्रवाई की जायेगी।

कराया गया डेमो

इस अवसर पर ग्रामीणों से हैंडवॉश का डेमो कराया गया। इन्हें बताया गया कि किस तरह से साबुन या हैंडवॉश से कलाई सहित दोनों हथेली को रगड़-रगड़कर धोना है। दिन भर में कई बार कम से कम 30-40 सेकेंड तक हाथ धोने की सलाह दी गयी। उन्हें कहा गया कि यदि सेनेटाइजर उपलब्ध हो तो समय-समय पर सेनेटाइजर का भी उपयोग करें। बाहर से आने पर या खाने से पहले हाथ जरूर धोएं। कोई भी ऐसी चीज जिसे दूसरे लोगों ने भी छुआ होगा उसका स्पर्श करने के बाद हाथ धोना जरूरी है। बिना हाथ धोये चेहरा छुने से बचें।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर ली शपथ
ग्रामीणों को सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व बताया गया। कहा गया कि जरूरी काम से ही बाहर निकले हों तो भीड़-भाड़ से दूर रहें। अनजान लोगों से बात करने से बचें। कितना भी करीबी हो उससे दूर ही रहें। इस मौके पर ग्रामीणों को लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क का उपयोग करने का संकल्प दिलाया गया। दूरी पर कतार में लगाकर शपथ दिलायी गयी। ग्रामीणों ने प्रशासन को सहयोग करने का संकल्प लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Villagers said - increase in lockdown may increase the problem, but will follow to protect themselves

Post a Comment