जिले में रविवार को दो कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल 133 हो गई है। जबकि इनमें से 44 मरीज की दोबारा जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानि कटिहार में अब 89 कोरोना पॉजिटिव केस सक्रिय हैं। जिला प्रशासन के हवाले से जिला सूचना जन संपर्क पदाधिकारी अनिकेत कुमार ने बताया कि रविवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से एक बारसोई और एक बरारी का रहने वाला है। हालांकि गृह मंत्रालय के नए निर्देशानुसार कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्णय डीएम को लेना है। इसलिए अब तक स्पष्ट नहीं है कि जहां कोरोना पॉजिटिव मिले हैं वहां कंटेनमेंट जोन होगा या नहीं।
बरारी के पूर्वी बारीनगर में एक 22 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

रेफरल अस्पताल के प्रभारी मुशर्रफ हुसैन ने बताया कि दो दिन पूर्व इस युवक में लक्षण पाए जाने पर सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जिसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि युवक बड़ोदरा से आया था, जो होम क्वारेंटाइन था। जबकि गांव के लोगों ने बताया कि युवक श्रमिक स्पेशल ट्रेन से काढ़ागोला स्टेशन उतरा और सीधे अपने घर आया। युवक लगातार गांव में दोस्तों के साथ घूम रहा था। डोर-टू-डोर सर्वे में स्वास्थ्य विभाग की टीम ले युवक का सैंपल जांच के लिए भेजा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग उसके प्राइम कांटेक्ट लिस्ट को खंगाल रही है और सूची बना रही है। उधर, बारसोई में मिला कोरोना पॉजिटिव भी प्रवासी है जो क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहा था। स्वास्थ्य विभाग संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार कर सैंपल जांच की तैयारी में है।

  • 22वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई पॉजिटिव,े पूर्वी बारीनगर का निवासीण
  • 16सैंपल कलेक्ट किया गया, 5 की रिपोर्ट में 4 निगेटिव और एक पाॅजिटिव मिला
  • 11सैंपल की जांच रिपोर्ट आनी बाकी थी, एक दिन में 75 संदिग्ध की जांच का है लक्ष्य

1. सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से जांच आरंभ होने पर कम थ्रोट स्वाब ही भेजा जाएगा
2.प्रवासियों के आने के बाद पॉजिटिव मरीजों के औसत में हुई है वृद्धि, पहले 28 में तो अब 9 में से एक पॉजिटिव
3.अब तक जिले में मिले कोराेना पॉजिटिव में से 86 प्रतिशत बाहर से आए प्रवासी

कटिहार में ट्रूनेट मशीन से जांच शुरू, मिला एक कोरोना पॉजिटिव

सदर अस्पताल कटिहार में ट्रूनेंट मशीन से कोविड-19 के संदिग्धों की जांच शुरू हो गई है। अबतक 32 संदिग्धों की जांच की गई है। हालांकि रविवार को जिन 16 संदिग्धों की जांच हुई उनमें से एक पॉजिटिव पाया गया है। पॉजिटिव मरीज को आइसोलेट कर दिया गया है। अब जिले में ट्रूनेट मशीन से एक दिन में 75 कोविड-19 संदिग्धों की जांच का लक्ष्य रखा गया है। सदर अस्पताल में जांच आरंभ होने से मेडिकल कॉलेज द्वारा भेजे जा रहे थ्रोट स्वाब में कमी आएगी। प्रथम दृष्ट्या संदिग्ध की जांच के लिए ही बाहर भेजा जाएगा।

अबतक 32 संदिग्धों की जांच की गई। जिसमें एक पॉजिटिव पाया गया है। पॉजिटिव कंफर्म होने के लिए ही दोबारा सैंपल कलेक्शन मेडिकल कॉलेज भेजा जाएगा। रविवार को 16 सैंपल कलेक्ट किया गया। जिसमें पांच की रिपोर्ट में 4 निगेटिव और एक पाॅजिटिव मिले। जबकि 11 सैंपल की जांच रिपोर्ट आनी बाकी थी। एक दिन में इस मशीन से 75 कोविड-19 संदिग्ध की जांच का लक्ष्य है। ट्रूनेट मशीन के नोडल पदाधिकारी सह जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. अशरफ रिजवी ने लैब टेक्नीशियन की कमी बताते हुए कहा कि अगर इसकी संख्या बढ़ाई जाए तो जांच में आसानी होगी।

सदर अस्पताल में 24 घंटे होगी कोविड-19 के संदिग्धों की जांच
सदर अस्पताल मेंे संदिग्ध की जांच 24 घंटे होगी। एक घंटे में दो संदिग्ध की जांच रिपोर्ट आएगी। जांच घर पर कम निर्भरता नहीं रहेगी। जिले में औसतन 9 संदिग्ध की जांच में एक पॉजिटिव पाया जा रहा है। दस दिन पूर्व 28 जांच में एक पॉजिटिव मिलता था। प्रवासियों के आने के बाद मरीजों के औसत में वृद्धि हुई है। अब तक कुल पॉजिटिव में से लगभग 86 प्रतिशत प्रवासी हैं। अब तक 1209 सैंपलों की जांच हुई है। जिसमें 131 पॉजिटिव पाए गए थे। जबकि 33 प्रतिशत मरीज रिकवर हो चुके हैं। यानि 131 मरीज में 44 मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

24 घंटे मिलेगी सुविधा, नहीं होगी कर्मियों की कमी
ट्रूनेट मशीन से कोविड-19 संदिग्ध की जांच में अब गति आएगी और कम समय में रिपोर्ट भी मिल सकेगा। यह सुविधा 24 घंटे जारी रहेगा। कर्मियों की कमी नहीं होने दी जाएगी।
डॉ. डीएन पांडे, सिविल सर्जन, कटिहार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
2 new corona positives found in Katihar, figure 133, 44 reports in re-investigation came negative

Post a Comment