अहियापुर के रसूलपुर निवासी काेराेना संक्रमित एंबुलेंस चालक के संपर्क में आए बुद्धम हाॅस्पिटल के दाे समेत 4 लाेगाें के काेराेना पाॅजिटिव हाेते ही स्वास्थ्य विभाग ने पिछले साेमवार काे ही इस इलाके काे कंटेनमेंट जाेन बनाने का प्रस्ताव दिया था। पर, 5 दिन बीतने के बाद शनिवार काे अहियापुर थाना क्षेत्र के रसूलपुर सलीम गांव पहुंच कर प्रशासनिक अधिकारियाें ने कंटेनमेंट जाेन बनाने काे हरी झंडी दी। इस 5 दिनाें में इस इलाके में काेराेना संक्रमित मरीजाें की संख्या ढाई गुनी से अधिक हाे गई।

सिर्फ रसूलपुर गांव में एम्बुलेंस चालक के संपर्क में आकर चार लाेग काेराेना संक्रमित हाे गए हैं। इसके अलावा एसकेएमसीएच में भी चार लाेग काेराेना संक्रमित हुए हैं। इनमें एक डाॅक्टर, कैंसर अस्पताल के ठेकेदार, एक नर्सिंग स्टाफ के बाद शनिवार काे हेल्थ मैनेजर भी काेराेना पाॅजिटिव पाए गए हैं। भिखनपुर व झपहां गांव के भी दाे लाेग काेराेना संक्रमित हाे चुके हैं।शुक्रवार काे 8 काेराेना संक्रमित में से एसकेएमसीएच व अहियापुर इलाके के 4 मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन हरकत में एैया। डीएम के निर्देश के बाद शनिवार सुबह एसडीओपूर्वी, डीएसपी टाउन एवं केयर के अधिकारी शनिवार काे रसूलपुर गांव का सर्वे किया। 200 मीटर की दूरी पर चाराें काेराेना संक्रमित मरीज का घर है।

लिहाजा, एसडी्ओ पूर्वी ने लाेगाें काे घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाते हुए अगले आदेश तक मजिस्ट्रेट व फाेर्स की प्रतिनियुक्ति कर दी। देर शाम इस गांव में पहुंचने वाली दाे सड़काें पर बांस-बल्ला लगाकर घेर दिया गया। 500 गज की परिधि में सीलिंग की कार्रवाई की गई है। माइकिंग भी कराई गई है। रविवार से मेडिकल टीम घर-घर पहुंचकर संदिग्ध लाेगों का काेराेना जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा। साथ ही अहियापुर इलाके के तीस लाेगाें का काेराेना जांच के लिए सैंपल लिया गया। उधर, एसकेएमसीएच के चार लाेगाें काे काेराेना संक्रमित हाेने के बाद प्राचार्य डाॅ. विकास कुमार ने गेस्ट हाउस में डाॅक्टर व कर्मचारियाें के लिए आइसाेलेशन सेंटर बना दिया है।

डाॅक्टर, नर्स, निजी एंबुलेंस चालक समेत 9 लोग हो गए पाॅजिटिव

  • अधिकारियों ने एसकेएमसीएच के प्रभारी अधीक्षक के साथ की बैठक

डीएम के आदेश पर शनिवार को सीएस, एसडीओ पूर्वी और नगर डीएसपी एसकेएमसीएच पहुंचे। प्रभारी अधीक्षक संग बैठक में तय हुआ है कि एसकेएमसीएच परिसर को छोड़ इससे सटे रसूलपुर सालीम व वाजीद और इनसे वीनू नगर मुहल्ले को जोड़नेवाली सड़क को सील करते हुए कंटेनमेंट जोन बनाया जाए। अधिकारी इलाकों का जायजा लेने के बाद बैरंग लौट गए। किसी मोहल्ले की सड़क को सील नहीं किया। लोगों की आवाजाही जारी है। 5 हजार से अधिक आबादी वाला इलाका है। अब तक चार लोग पाॅजिटिव हो चुके है। इसके साथ ही एसकेएमसीएच से सटे भीखनपुर और झपहां का भी एक-एक व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

  • डॉक्टर व स्टाफ के संपर्क में आए लाेगाें की तलाश में जुटा प्रशासन

कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट आने के पूर्व डॉक्टर ने मेडिसिन सर्जरी समेत अन्य विभागों के डॉक्टर को पार्टी दी था। पार्टी में तीन दर्जन से अधिक डॉक्टरों ने भाग लिया था। डॉक्टर के संपर्क में आए एक कैफे स्टाफ भी संक्रमित हुआ। उसके संपर्क में 8 से अधिक स्टूडेंट्स आए थे। संपर्क में आए सबकी भी प्रशासन को तलाश है।रेड जोन व हॉट स्पॉट इलाके से ड्यूटी को पहुंच रहे डॉक्टर : आधे से अधिक डॉक्टर मुजफ्फरपुर से बाहर के जिलों से डयूटी करने पहुंच रहे हैं। पटना, दरभंगा और समस्तीपुर जैसे रेड जोन या हॉट स्पॉट इलाके में इनका घर है। एसकेएमसीएच प्रशासन जिले से बाहर से आनेवाले डॉक्टरों की सूची तैयार कर रही हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
5 days after the proposal of the department, Rasulpur became a container zone, this patient came twice

Post a Comment