विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर नगर परिषद कार्यालय में नगर मिशन प्रबन्धक अमित कुमार द्विवेदी ने मिशन स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की। दीप प्रज्ज्वलन ईओ ज्योति कुमार श्रीवास्तव ने किया। मिशन प्रबन्धक अमित कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत उनकी टीम घर घर जाकर महिलाओं व युवतियों को मासिक धर्म के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें निःशुल्क सेनेटरी पैड उपलब्ध कराएगी, जिसका खर्च वे स्वयं अपनी सेलरी व अपनी निजी संपत्ति से उठाएंगे। इसमें सरकार का आर्थिक सहयोग नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण चिंतित है और भारत में भी लॉकडाउन लागू है।

ऐसे में सामान्य आवश्यकता की चीजें जुटाने में आम आदमी को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। महिलाएं अपने-अपने घरों के बड़े-बुजुर्गों, बच्चों का ख्याल रख रही हैं। उनकी अच्छी सेहत का ख्याल रखना हम सब की भी जिम्मेवारी है। इस परिस्थिति में कई स्त्रियां सैनेटरी पैड जुटाने के लिए परेशान हैं। जब महिलाएं स्वस्थ होंगी तभी पूरा परिवार स्वस्थ रहेगा। ऐसे में उन्होंने शिप्रा कुंडू के साथ योजना तैयार कर नगर परिषद क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं में 2500 सैनेटरी पैड्स निशुल्क वितरित करने का निर्णय लिया है। अमित कुमार ने कहा कि कई महिलाएं पैड्स की मांग भी रख पाने में संकोच करती हैं। बहुत सी स्त्रियों के पास पैड्स जुटा पाने के लिए साधनों की भी कमी होती है।

शिप्रा कुंडू ने बताया कि पहले माहवारी के मुद्दों पर लड़कियां सिर्फ लड़कियों से एवं महिलाएं सिर्फ महिलाओं से ही बात करती थी। सरकार एवं विभिन्न संगठनों के प्रयासों से इधर काफी जागरूकता आई है। 2019 में स्वास्थ्य मंत्रालय से दी गई जानकारियों के अनुसार भारत मे सिर्फ 12 फीसदी महिलाओं एवं लड़कियों को ही सैनेटरी नैपकिन के बारे में उचित ज्ञान है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Women and women will be made aware from door to door under health awareness mission

Post a Comment