कैमूर में हीट वेब से जनजीवन बेहाल हो गया है। मौसम के बदले मिजाज को देखते हुये जिला प्रशासन ने एहतियातन अलर्ट जारी किया है।
इस कड़ी में जिला प्रशासन ने लॉक डाउन 4.0 में कुछ शर्तो के साथ विभिन्न प्रकार की दुकानों को खोलने की दी गई अनुमति के बीच जिले में हीट वेब (लू ) को देखते हुए अब अगले दो दिनों तक दुकानें खोलने और बंद करने की टाइमिंग में बदलाव किए गए हैं। अब सभी दुकानें दो शिफ्टों में खुलेंगी। बता दें कि जिले में पारा मंगलवार तापमान 45 से 46 डिग्री तक चढ़ गया।

इस दौरान जिले में 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से झुलसा देने वाली गर्म पछुआ हवाएं भी चलीं। इससे जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया। इस संबंध में डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कहा है कि जिले में हीट वेब को देखते हुए अगले दो दिनों तक सभी दुकानें जिन्हें खोलने की अनुमति दी गई थी सुबह 7 से 11 बजे तक एवं संध्या 4 से 7 बजे तक ही खुली रहेंगी।

उधर, जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बर्फ सिल्ली, ओआरएस घोल आदि की पर्याप्त व्यवस्था सिविल सर्जन कैमूर डॉ. अरुण कुमार तिवारी द्वारा कराए जाने की बात कही गई है। साथ ही सभी केन्द्रों पर कूलर/एसी की व्यवस्था भी करवाना सुनिश्चत करेंगे।

कोई भी पीड़ित की सूचना मिलने पर तत्काल उचित उपचार सुनिश्चित किया जाना होगा। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने कहा है कि आपदा प्रबन्धन विभाग के वीसी से प्राप्त सूचना के अनुसार अगले 48 घंटे पूरे बिहार समेत कैमूर जिला में हीट बेव (लू) की स्थिति रहेगी।
सार्वजनिक जगहों पर प्याऊ प्वाइंट बनेगा
जिला प्रशासन के निर्देश के तहत जिले के सभी अंचलाधिकारी अपने क्षेत्रो में हीट वेब से पीड़ित की किसी भी सूचना पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर समन्वय स्थापित कर उसे भेजवायेंगे। उधर, नगर परिषद /नगर पंचायत क्षेत्र में सार्वजनिक जगहों पर प्याऊ की स्थापना करना तत्काल सुनिश्चित करनी होगी।
प्रशासन की अपील, अनावश्यक धूप मेंन निकलें
कैमूरवासियों से जिला प्रशासन की अपील है कि हीट वेब (लू ) को देखते हुए वे घरों से अनावश्यक धूप में ना निकलें। अधिकाधिक घर में ही रहें। बहुत आवश्यकता पड़ने पर पर्याप्त पानी पीकर ही बाहर निकलें। किसी तरह की परेशानी पर नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर उपचार कराएं।- डॉ. नवल किशोर चौधरीडीएम, कैमूर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Life affected by heat web, administration issued alert

Post a Comment