नए साल में किसानों से अभियान चलाकर धान की खरीदारी की जाएगी। इसके लिए एक से 10 जनवरी का समय निर्धारित किया गया है। इसमें निर्धारित तिथि को किसानों से संबंधित पैक्स व व्यापारमंडल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचकर रसीद प्राप्त करेंगे। किसानों द्वारा बेचे जाने वाले धान की राशि 48 घंटे के अंदर बैंक खाता में जाएगी। इसके बाद भी निर्धारित तिथि तक सामान्य तरीके से धान की अधिप्राप्ति जारी रहेगी।

मंगलवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से समीक्षा बैठक के दौरान डीएम कुमार रवि ने संबंधित सभी प्रखंड और पंचायत में अभियान चलाकर धान की खरीदारी करने करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जिले में 180000 टन धान खरीद करने का लक्ष्य रखा गया है। अबतक 3262 किसानों से 24398 टन धान की खरीदारी की गयी है। इसमें पालीगंज, धनरूआ, बिहटा, विक्रम और नौबतपुर ने सराहनीय कार्य किया है।

इस लक्ष्य के अनुरूप सभी प्रखंडों में धान खरीद के लिए अभियान जारी रखने, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को प्रतिदिन के कार्य का प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। इस मौके पर विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी रंजीत कुमार, डीआरडीए निदेशक अनिल कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी उपस्थित थे।

वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सहित कई अन्य अधिकारी जुड़े हुए थे।जिले में चावल जमा करने के मामले में पालीगंज, नौबतपुर, मसौढ़ी, मनेर, धनरूआ, विक्रम प्रखंड का कार्य संतोषजनक है। जबकि, बख्तियारपुर, बिहटा, दानापुर, दनियावां, घोसवरी, खुसरूपुर, पंडारक, फुलवारी शरीफ, संपतचक, पुनपुन प्रखंड का चावल जमा करने में असंतोषजनक प्रदर्शन रहा है।

डीएम ने सभी 10 प्रखंड़ों के पदाधिकारी को चावल जमा करने के मामले में तेजी लाने, सभी वीडियो और सीओ को कार्य की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है। अबतक 76 मील का निबंधन किया गया है। दानापुर और पटना सदर को मील का सत्यापन कर टैगिंग करने का निर्देश दिया गया है।

30 और 31 दिसंबर को गांव में विशेष कैंप

धान खरीद के लिए गांव में मंगलवार से विशेष कैंप लगाया जा रहा है। यह कैंप 30 और 31 दिसंबर को भी लगेगा। इस दौरान किसान सलाहकार और कृषि समन्वयक घर-घर भ्रमण कर इच्छुक किसानों से संपर्क स्थापित कर धान की बिक्री करने वाले किसानों की संख्या, बेचे जाने वाले धान की मात्रा, बेचने का स्थान आदि की जानकारी प्राप्त करेंगे। इस दौरान पदाधिकारियों को लघु और सीमांत किसानों को धान अधिप्राप्ति के लिए जागरूक व प्रेरित करने का निर्देश दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Special campaign to purchase paddy will be conducted from 1-10 January, DM said - farmers will get the amount in 48 hours

Post a Comment