समाहरणालय सभागार में बुधवार को डीएम रचना पाटिल की अध्यक्षता में आईसीडीएस टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। जिसमें जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस रेखा कुमारी एवं सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई राजन कुमार उपस्थित थे। इसमें बच्चे, बच्चियों एवं महिलाओं को मानव तस्करी से बचाने एवं उनके पुर्नवास के लिए कारगार कदम उठाने पर विचार किया गया।

जबकि एंटी मानव तस्करी इकाई द्वारा जिले के सुदूर क्षेत्रों में छापेमारी करने के संबंध में निर्देशित किया गया। जबकि बाल श्रम उन्मूलन के लिए धावादल को और भी सक्रिय होकर काम करने पर बल दिया गया। इसके अलावा बाल संरक्षण समिति की मासिक बैठक नियमित रूप से प्रखंड, पंचायत एवं वार्ड स्तर पर आयोजित करने को निर्देशित किया गया।

जबकि परवरिश योजना की प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर सीडीपीओ से स्पष्टीकरण मांगा गया। इसको लेकर पंचायतवार और केंद्रवार आवेदन सृजन का लक्ष्य दिया गया। साथ ही कन्या उत्थान योजना में धीमी प्रगति को ध्यान में रखते हुए निर्देश दिया कि इसके एक निजी अस्पताल एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ बैठक कर योजना में तेजी लाए।

जबकि प्रत्येक बुधवार, गुरुवार और शनिवार को आईसीडीएस पदाधिकारी एवं कर्मी को क्षेत्र भ्रमण कर कार्य की निगरानी और समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा शैक्षणिक प्रमाण पत्र के सत्यापन में फर्जी पाए जाने पर संबंधित लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर चयन मुक्त करने एवं ब्याज सहित मानदेय की वसूली करने काे कहा गया। वहीं बीडीओ की अध्यक्षता में प्रखंडस्तरीय सभी पदाधिकारियों की साप्ताहिक बैठक करने का भी निर्देश जारी किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Show Cause from CDPO in case of parenting plan

Post a Comment