सिटी रिपोर्टर | औरंगाबाद नगर

रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक कप में नहीं कुल्हड़ में चाय मिलेगी। इसको लेकर रेलवे ने स्टेशन पर प्लास्टिक कप पर पूरी तरह से राेक लगाने के लिए कवायद शुरू की है। इसके विकल्प के ताैर फिलहाल कई स्टेशनों पर गत्ते वाले कप का उपयोग हाे रहा है, लेकिन उसे भी आगामी दिनाें में बंद किया जाएगा। इसके बाद केवल मिट्‌टी के कप यानी कुल्हड़ से ही रेलवे स्टेशन पर चाय यात्री पी सकेंगे। इससे पहले भी रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ की अनिवार्यता तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने की थी। रेलवे ने प्लास्टिक मुक्त स्टेशन करने के लिए यह कदम उठाया है। रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक के कपों को बदले अब कुल्हड़ में चाय मिलेगी। देश के 1000 स्टेशन पर इस व्यवस्था के तहत कुल्हड़ में चाय मिलेगी। जिसमें अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन भी होगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त हाेंगे स्टेशन, कुम्हारों की भी बढ़ेगी आय

रेल यात्रियों को जल्दी ही रेलवे स्टेशनों पर चाय, लस्सी और खाने-पीने का सामान मिट्टी से बने कुल्हड़, गिलास और दूसरे बर्तनों में मिलने लगेगा। खादी और ग्रामोद्योग विभाग ने कहा कि रेल मंत्रालय ने 400 रेलवे स्टेशनों पर खाने-पीने का सामान मिट्‌टी के बर्तनों में उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। इससे पर्यावरण अनुकूल उत्पादों के साथ कुम्हारों की आय भी बढ़ेगी। वहीं स्टेशन भी प्लास्टिक मुक्त होगा। केन्द्र सरकार के द्वारा पिछले दो अक्टूबर से ही सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दिया गया है। जिसके बाद से स्टेशनों पर कागज से बने कपों में चाय बेची जा रही है। लेकिन कई वेंडर ऐसे भी हैं। जिनके द्वारा अभी भी प्लास्टिक के कप में ही चाय दिया जाता है। अब उन पर गाज गिरनी तय है।

रोजगार के नए अवसर मिलेंगे | कुम्हाराें काे आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने चाक सहित अन्य उपकरण देगा। रेलवे की इस पहल से कुम्हारों में काफी उत्साह है। कुम्हार संध के अजुर्न पंडित ने कहा कि केन्द्र सरकार ने यह कदम उठाकर कुम्हारों के पुस्तैनी धंधे को फिर से चालू कर दिया है। जब रेल मंत्री लालू प्रसाद थे तो उन्होंने भी कुल्हड़ में चाय बेचने के आदेश दिया था। जिससे बिहार ही नहीं देश के हर क्षेत्रों में मिट्टी के बर्तन की मांग बढ़ गई थी। मिट्टी से बने कुल्हड़, गिलास और दूसरे बर्तनों के मांग पर रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और नौजवानों को रोजगार भी मिलेगा।

बोले स्टेशन प्रबंधक-

विभाग के नियमों का पालन स्टेशन पर किया जा रहा है। स्टेशन को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने को लेकर कार्य किया जा रहा है। प्लेटफार्म पर जो भी फूड काउंटर हैं। उन्हें यह निर्देश दे दिया गया है कि किसी भी रूप में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करें। अरविन्द कुमार, स्टेशन प्रबंधक, अनुग्रह नारायण रोड



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aurangabad(Bihar) News - tea will not be available in kulhar plastic cup at railway station

Post a Comment