एक ओर सरकार जहां खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ सही लाभुक तक शत-प्रतिशत पहुंचने को लेकर पीओएस मशीन के माध्यम से लाभुकों को अनाज देने के लिए अनिवार्य कर दिया है तो वहीं इसमें कई प्रकार की खामियां उजागर होने लगी है। प्रखंड क्षेत्रों में सभी पीडीएस विक्रेताओं को यह मशीन प्रखंड आपूर्ति कार्यालय से तो उपलब्ध करा दिया गया है लेकिन जब लाभुक अपना कार्ड लेकर इस मशीन पर फिंगर डालते हैं तो उसमें नोट एडजस्ट करके अस्वीकार कर दिया जाता है। इस प्रकार की समस्या प्रखंड के सभी पीडीएस विक्रेताओं के यहां देखने को मिल रहा है।

100 में 95 प्रतिशत लाभुकों के साथ यह समस्या उत्पन्न हो रही है। गुरुवार को नावानगर गांव के पीडीएस विक्रेता संतोष कुमार झा के यहां जब लाभुक अपना अनाज लेने पहुंचे तो यह समस्या उत्पन्न होने पर सभी ने अपनी नाराजगी डीलर के ऊपर निकालना प्रारंभ कर दिया। जिनमें कृष्णा देवी, दिनेश झा, राधा देवी, शिव शंकर चौधरी, पुनीत झा, घुरनी देवी समेत दर्जनों लाभुक अपना कार्ड दिखाते हुए बताया कि हम लोग बहुत पहले ही आधार कार्ड जमा कर दिए थे लेकिन जब तक पॉस मशीन नहीं उपलब्ध था तब तक अनाज तो आसानी से मिल जा रहा था, लेकिन इस महीने से पॉस मशीन आने से यह समस्या उत्पन्न हो गया है। इस समस्या का समाधान के लिये किसके पास जाएं, डीलर ने सभी लाभुकों से प्रखंड आपूर्ति कार्यालय में संपर्क करने को कहा।

पहचान नहीं होने के कारण मामले में फंस गया है पेंच

कार्ड पर अनाज नहीं मिलने से निराश उपभोक्ता।

शिकायत को लेकर उपभोक्ता पहुंचे आपूर्ति कार्यालय

इस समस्या को लेकर जब भास्कर संवाददाता अलीनगर आपूर्ति कार्यालय पहुंचे तो वहां पूर्व से ही मोतीपुर पंचायत के डीलर राजेश कुमार पासवान, हरियट पंचायत के अयाज अहमद इसी समस्या को लेकर वहां मौजूद थे। साथ ही 200 के करीब संख्या में उपभोक्ता भी आपूर्ति कार्यालय पहुंचकर अपनी समस्या का समाधान करने के लिए कार्यपालक सहायक विजेंद्र कुमार से गुहार लगा रहे थे।

हेल्प डेस्क नंबर पर नहीं उठाता कोई फोन

इस संबंध में जब उनसे पूछा गया तो कार्यपालक सहायक ने बताया कि यह समस्या दिसंबर माह से प्रखंड के सभी पीडीएस विक्रेताओं के साथ उत्पन्न हो गया है। नवंबर तक सब ठीक-ठाक था। इस संबंध में डीएसओ से संपर्क किया है तो उन्होंने एक हेल्प डेस्क नंबर जारी किया है जिस पर सभी उपभोक्ताओं से शिकायत दर्ज करने को कहा गया है। जबकि कई उपभोक्ताओं ने बताया कि इस नंबर पर जब डायल करते हैं तो रिंग तो होता है लेकिन वहां कॉल कोई रिसीव नहीं कर रहा है। वैसे कार्यपालक सहायक ने बड़े पैमाने पर इस तरह की समस्या को लेकर ऊपर समाधान के लिए बात करने का आश्वासन लाभुकों को दिया है। लेकिन जब तक इस समस्या का समाधान नहीं हो जाता है तब तक किसी भी लाभुकों को अनाज नहीं मिलने की बात बताई ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Alinagar News - increased hassle of beneficiaries after getting pos machine not getting ration

Post a Comment