प्रखंड के विष्णुपुर पंचायत भवन में मंगलवार को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत निबंधन व प्रशिक्षण को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में योजना पर प्रकाश डालते हुए डीआरसीसी राजा कुमार ने कहा कि युवाओं को आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 15-25 वर्ष तक के वे सभी युवा जो दसवीं पास हो, वे कुशल युवा कार्यक्रम की पात्रता रखते हैं। भले ही इससे आगे कोई भी डिग्री प्राप्त कर चुके हों या अध्ययनरत हों, वे प्रखंड में संचालित अपने नजदीकी कुशल युवा केन्द्र (केवाईपी) में निबंधन कराकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

भाषा सहित कम्प्यूटर की मिलेगा प्रशिक्षण : योजनांतर्गत युवाओं को भाषा, संवाद, कौशल, व्यक्तित्व विकास एवं कंप्यूटर का तीन माह का प्रशिक्षण प्रखंडों में संचालित कुशल युवा केंद्र के माध्यम से दिया जाना है। अमौर प्रखंड में तीन स्थानों पर कुशल युवा केन्द्र संचालित है। इसमें बाड़ा ईदगाह, प्रखंड मुख्यालय अमौर एवं विष्णुपुर पंचायत के मंगलपुर गांव में केंद्र संचालित है। जहां निबंधन की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने क्षेत्र के युवाओं से इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाने की अपील की। कार्यशाला की अध्यक्षता पंचायत मुखिया प्रतिनिधि तमन्ना परवेज ने की।

जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (डीआरसीसी) के तत्वाधान में तथा डिजिटल सीएससी इनफोटेक (केवाईपी) मंगलपुर के संस्थापक अनिरुद्ध कुमार विश्वास के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यशाला में भारी संख्या में क्षेत्र के युवाओं एवं अभिभावकों ने भाग लिया।

कार्यशाला को सफल बनाने में पंचायत के जनप्रतिनिधियों में मो. लुकमान, मो. अकबर, सत्य प्रकाश शर्मा, अब्दुस सलाम, मो. मुख्तार, संजीव कुमार विश्वास, रंजन कुमार विश्वास, मो. सोयेब, हरिनंदन मिश्र, मो. मनोवर, मसूद आलम आदि ने योगदान दिया।

विष्णुपुर पंचायत में कार्यक्रम में मौजूद अधिकारी व अन्य।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amur News - skilled youth workshop will get training for three months

Post a Comment