कैमूर के मतदाताओं का नाम उत्तर प्रदेश और बिहार के मतदाता सूची में दर्ज है। इस मामले में समीक्षा के क्रम में राजनीतिक दलों द्वारा बताया गया है कि कुछ मतदाताओं का दोनों जगहों पर मतदाता सूची में नाम दर्ज है।कैमूर के कई मतदाताओं का नाम उत्तर प्रदेश और बिहार में भी है। इस तरह के अधिकांश मामले बिहार से सटे उत्तर प्रदेश के जिले तथा नगर परिषद भभुआ एवं नगर पंचायत मोहनिया में है। इस मामले में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने भभुआ और मोहनिया अनुमंडल के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सभी प्रखंडों के सहायक निर्वाचन पदाधिकारी और नगर परिषद भभुआ के सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को पत्र जारी किया है।जिसमें कहा गया है कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार,भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार अहर्ता तिथि एक जनवरी 2020 के आधार पर निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के संदर्भ में कैमूर जिला अंतर्गत सभी चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों का फोटो निर्वाचक सूची का प्रारूप का प्रकाशन 16 दिसंबर को किया गया।प्रारूप प्रकाशन के पश्चात विधानसभा वार मतदाताओं की संख्या एवं लिंगानुपात इस प्रकार है।

सुधार के लिए 5 और 12 को जिले में सभी मतदान केंद्रों पर अभियान दिवस

मोहनिया और रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में लिंगानुपात काफी नीचे, जताया असंतोष

मतदाताओं की संख्या और लिंगानुपात

203 रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 2,69,784 है। जबकि लिंगानुपात एक हजार पुरुषों पर 900 महिलाएं हैं। 205 भभुआ विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 2,61,920 है जबकि लिंगानुपात 906 है। 206 चैनपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 3,06,359 है जबकि लिंगानुपात 906 है। आंकड़ों के अनुसार 204 मोहनिया एवं 203 रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र का लिंगानुपात काफी नीचे है। जो निराशाजनक है।कैमूर के चार विधानसभा क्षेत्रों के कुल मतदाताओं की संख्या10,96,581हैं।

सभी मतदान केंद्रों पर होगा विशेष अभियान दिवस

कैमूर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में निर्वाचक सूची में नाम शामिल करने निर्वाचक सूची में प्रविष्टि किसी नाम को विलोपित करने निर्वाचक सूची में प्रविष्ट नाम या अन्य सभी प्रकार के त्रुटियों के निराकरण संशोधन तथा एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र ने प्रविष्टियों के स्थानांतरण हेतु प्रखंड एवं मतदान केंद्र स्तर पर शिविर आयोजित किया जाएगा।

निर्वाचन आयुक्त ने जताया असंतोष

आयुक्त पटना प्रमंडल पटना सह निर्वाचक सूची प्रेक्षक द्वारा सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ फोटो निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा 31 दिसंबर को किया गया।समीक्षा के क्रम में निर्वाचन आयुक्त द्वारा लिंगानुपात कम रहने पर असंतोष व्यक्त किया गया है।लिंगानुपात में बढ़ोतरी करने के लिए 18 वर्ष के युवा एवं युवाओं का नाम जोड़ने फोटो मतदाता सूची में दोहरी प्रविष्टि वाले नामों को हटाने एवं गलत नामों के सुधार का निर्देश दिया गया है।

निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी करेंगे जांच

विशेष अभियान दिवस की मॉनिटरिंग का जिम्मा निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को दिया गया है। प्रारूप 6, 7, 8 एवं प्रारूप 8 के साथ सभी बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।शिविर में प्राप्त सभी आवेदनों को नियमानुसार संधारित करते हुए अपने निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के माध्यम से प्राप्त कर जिला समाहरणालय स्थित लिंक सेंटर में प्रविष्टि हेतु भेजना सुनिश्चित करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bhabhua News - voters39 names are also listed in up and bihar list

Post a Comment