{ऐसे में कैसे होगा इलाज

सदर अस्पताल सहित जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में एएनएम द्वारा कार्य बहिष्कार जारी है, जिसके कारण निबंधन काउंटर पर सामान्य मरीजों का पर्चा नहीं कट रहा है। इस दौरान सिर्फ सड़क दुर्घटना या मारपीट में घायल, गर्भवती महिला का ही पर्चा इमरजेंसी काउंटर पर कट रहा है। ऐसे में तेज बुखार, सर्दी एवं खासी से पीड़ित मरीजों का पर्चा नहीं कटने के कारण इलाज नहीं हो पा रहा है।

वेतन आवंटन के बाद ही समाप्त होगा कार्य बहिष्कार

दूसरी ओर कार्य बहिष्कार कर रहे जनस्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिला मंत्री लव कुमार सिंह ने कहा कि सिविल सर्जन एवं सदर अस्पताल अधीक्षक द्वारा कार्य बहिष्कार समाप्त करने के लिए दबाब बनाया जा रहा है। ऐसे में अधिकारियों को स्पष्ट कह दिया गया है कि जबतक वेतन भुगतान के लिए सरकार आवंटन नहीं भेजती है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि वे वेतन बढ़ोतरी की मांग नहीं कर रहे हैं, बल्कि जो काम कर रहे हैं। उसका वेतन मांग रहे हैं। ऐसे में जबतक सरकार द्वारा वेतन भुगतान नहीं किया जाएगा, तब तक कार्य बहिष्कार जारी रहेगा। मौके पर एएनएम रेणु कुमारी ने कहा कि पदाधिकारियों को समय पर वेतन मिल जाता है लेकिन कर्मियों को वेतन लेने के लिए धरना-प्रदर्शन करना पड़ता है।

आंदोलनकारियों से की जा रही बात

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ कृष्ण मोहन वर्मा ने बताया कि आंदोलनकारियों से बात की जा रही है, जिससे की आपातकाल की स्थिति में सभी स्वास्थ्य कर्मी मुस्तैद रहें। उम्मीद है कि सोमवार तक वेतन का आवंटन आ जाएगा। छः माह तक के लिए दवा का स्टोर करने को लेकर तैयारी की जा रही है। एक सौ एन-95 मास्क मंगाया गया है और मास्क के लिए ऑर्डर दिया गया है। जरूरत पड़ने पर रोगी कल्याण समिति द्वारा दवा खरीदा जाएगा। साथ ही जिला के सभी स्वास्थ्य पदाधिकारियों को स्कूल भवन एवं हॉल चिंह्नित करने के लिए कहा गया है जिससे की विशेष परिस्थिति में उसे आइसोलेशन सेंटर बनाया जा सके। उस स्थल का विभाग भाड़ा देगी। विदेश से आने वाले लोगों को होम कोरोनटाईन में 28 दिन या 14 दिनों तक रखा जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Post a Comment