काेरोना वायरस के बारे में सोमवार को भोजपुर जिले में 15 मरीजों के मिलने की अफवाह फैल गई। देखते-देखते यह फेंक न्यूज सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के व्हाट्सएप ग्रुप्स में वायरल होने लगा। लोग दहशत में आ गये। इसकी पुष्टि के लिए स्वास्थ्य विभाग और अधिकारियों क फोन बजने लगे। सदर अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया। सदर अस्पताल में अन्य वार्डों में भर्ती मरीजों में डर समा गया, मरीजोंके परिजनों के बीच भी हड़कंप मच गया। बाद में डीएम रोशन कुशवाहा और सिविल सर्जन डॉक्टर ललितेश्वर झा ने स्पष्ट किया कि जिले में अब तक काेरोना का एक भी मरीज नहीं है। आइसोलेशन वार्ड में भी कोई मरीज भर्ती नहीं है। सोशल मीडिया पर फेक न्यूज वायरल हो रहा है। अधिकारियों का बयान आने के बाद लाेगों ने राहत की सांस ली। शाम में निरीक्षण कर रहे डिप्टी सुपरिटेंडेंट डा सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि यह खबर अफवाह है। कोई भी काेरोना वायरस से संक्रमित मरीज यहां पर भर्ती नहीं है। आईसीयू व आईसोलेशन वार्ड में स्वास्थ्यकर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। वहीं, सिविल सर्जन ललितेश्वर झा ने बताया कि बाहर से आने वाले 15 लोगों का लाइन लिस्टिंग आरएमआई और एयरपोर्ट के माध्यम से प्राप्त हुआ था। जिनके बारे में ट्रेस आउट करना था कि वे कहां हैं और उनकी स्थिति क्या है। स्वास्थ्य विभाग के तलाश करने पर इनमें चार लोग ट्रेस किए गए पर इनमें कोई भी कोराेना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है।

कोरोना का असर रेलवे पर भी, 310 यात्रियों ने रद्द करवाए टिकट

आरा| कोरोना वायरस का डर रेलयात्रियों में भी पैठ बना चुका है। रेलयात्री बाहर राज्यों में जाना कम कर दिये हैं। इसके बजाय वे अपने घर पर ही रहने को तरजीह दे रहे हैं। ऐसे में रेलयात्रियों द्वारा अपने टिकट को रद्द कराने की संख्या लगातार बढ़ रही है।प्रतिदिन रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट कैन्सिल कराने काफी संख्या में यात्री पंहुचे रहे है। तीन दिनों में 310 यात्रियों ने टिकट कैन्सिल कराई है। लंबी दूरी की यात्रा करनेवाले 310 यात्रियों ने तीन दिनों में अपने टिकट को कैन्सिल रिजर्वेशन काउंटर पर आकर कैन्सिल कराया। लंबी दूरी के गाड़ियों संघमित्रा, मगध एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, मुंबई सुपरफास्ट ट्रेन में टिकट लिए हुए ज्यादातर यात्री टिकट कैन्सिल करा रहे है। कैन्सिल कराने आए महाराजा हाता के रामेश्वर उपाध्याय ने बताया कि मगध से दिल्ली जाने का परिवार के साथ घूमने जाने का प्रोग्राम बनाए थे।कोरोना वायरस के कारण मुझे टिकट रद्द करना पड़ रहा है।

कोरोना से बचने के लिए किया जा रहा एनाउंसकोरोना वायरस को लेकर सोमवार को रेलवे स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक बीके पाण्डेय ने बुकिंग काउंटर, रिजर्वेशन काउंटर सहित कई रेलकर्मियों के बीच मास्क का वितरण किया। मौके पर स्टेशन प्रबंधक ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर यात्रियों को जागरूकता के लिए पूछताछ काउंटर से बार-बार एनाउंस किया जा रहा है।

रिजर्वेशन काउंटर के भीतर मास्क पहने रेलकर्मी।

शहर की दुकानों पर नहीं मिल रहे हैंड सेनेटाइजर

कोरोना वायरस के कारण शहर के सभी दुकानों से हैंड सेनेटाइजर आउट ऑफ मार्केट हो गया है। लोग डिटाॅल व लाइफबॉय हैंड वास लिक्विड को खरीदकर हाथ धोने का काम कर रहे है। दुकानदारों का कहना है कि जैसे ही कोरोना वायरस के बारे में सरकारी फरमान आया उसी समय तक दुकानों पर हैंड सेनेटाइजर समाप्त हो चुका था। लोग ऑनलाईन हैंड सेनेटाइजर 200 से लेकर 500 रुपए तक में मांग रहे हैं।

बुखार पीड़ित व्यक्ति का रोहतास के बिक्रमगंज में हुआ इलाज

भोजपुर जिले के पीरो अनुमंडल के एक व्यक्ति का इलाज पड़ोसी जिला रोहतास के बिक्रमगंज के एक अस्पताल में कराया गया। उस व्यक्ति को बुखार व सर्दी था। बिक्रमगंज में इलाज कर रहे डॉक्टर ने भोजपुर के स्वास्थ्य विभाग में इसकी जानकारी दी। इसके बाद भोजपुर जिला प्रशासन सतर्क हो गया है।

घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी सेविकाएं

अधिकारी बाेले- आइसोलेशन वार्ड में मुस्तैद हैं डॉक्टर, अबतक एक भी मरीज नहीं हुआ भर्ती

कोरोना की अफवाह के बाद निरीक्षण करते अधीक्षक व खाली आइसोलेशन वार्ड।

आरा। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेविकाएं घर-घर जाकर लोगों के बीच काेरोना वायरस के संबंध में जागरुकता अभियान चलाएंगीं। आईसीडीएस के निदेशक आलोक कुमार ने डीएम व आईसीडीएस की डीपीओ को पत्र भेजा है। घर-घर सेविका जाकर सभी से आपने हाथों को बार-बार साबुन से धोने व सेनेटाइजर का उपयोग करने को कहेंगीं।। छींकते व खांसते समय मुंह पर रुमाल रखने, खांसी या बुखार रहने पर अस्पातल जाने को कहा जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ara News - rumor about corona39s patients getting stirred up dm and cs said not a single patient
Ara News - rumor about corona39s patients getting stirred up dm and cs said not a single patient

Post a Comment