कोराना वायरस के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर किए गए उपायों की निरंतरता में, यह निर्णय लिया गया है कि भारतीय रेल पर सभी यात्री ट्रेन सेवाएं जिनमें प्रीमियम ट्रेनें, मेल, एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्री ट्रेनें, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि शामिल 3 मई तक रद्द रहेंगी। पहले यह 14 अप्रैल तक रद्द थी। लेेकिन देश मेंं लॉक डाउन की अवधि बढ़ाए जाने के बाद रेलवे ने भी ट्रेनों के परिचालन रद्द करने की अवधि बढ़ा दी है। वाराणसी रेल मंडल के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए माल और पार्सल गाड़ियों की आवाजाही बनी रहेगी।

यूटीएस और पीआरएस के लिए टिकट बुकिंग के सभी काउंटर अगले आदेश तक निलंबित रहेंगे। वहां से किसी भी तरह के टिकट की बुकिंग नहीं होगी। साथ ही काउंटर भी नहीं खुलेंगे। 3 मई के बाद भी, अगले आदेश तक, ई टिकट सहित सभी प्रकार की बुकिंग रद्द रहेगी। टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन रद्दीकरण की सुविधा कार्यात्मक रहेगी। इस तरह किसी भी तरह की टिकट बुकिंग अभी तीन मई के बाद के लिए भी नहीं होगी।

जहां तक ​​3 मई तक रद्द की गई ट्रेनों का सवाल है, रेलवे द्वारा रिफंड स्वचालित रूप से ग्राहकों को ऑनलाइन किया जाएगा, जबकि जिन लोगों ने काउंटरों पर बुक किया है, रिफंड 31 जुलाई तक लिया जा सकता है। रद्द की गई ट्रेनों की बुकिंग के लिए टिकटों का पूरा रिफंड दिया जाएगा। पीआरओ ने बताया कि उन अग्रिम बुकिंग वाले टिकटों के रद्दीकरण की भी पूर्ण वापसी होगी, जिन ट्रेनों को अभी तक रद्द नहीं किया गया है।

महत्वपूर्ण निर्णय

  • अगले आदेश तक ई टिकट सहित ट्रेनों के टिकटों का कोई अग्रिम आरक्षण नहीं है।
  • ऑनलाइन रद्दीकरण की सुविधा कार्यात्मक बनी रहेगी,रद्द की गई ट्रेनों के आरक्षण के लिए पूर्ण धन वापसी होगी।
  • जिन ट्रेनों को अभी तक कैंसिल नहीं किया गया है, उन ट्रेनों के अग्रिम टिकट बुकिंग रद्द करने पर भी पूर्ण धन वापसी की जाएगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Passenger trains will be canceled till May 3, booking counters including PRS will remain closed

Post a Comment