(राजेश कुमार)कोरोना वायरस के कारण चैत्र खरमास के समाप्ति होने के बाद भी इस वर्ष शादी-विवाह नहीं होंगे। इससे अरबों रूपए का व्यवसाय प्रभावित होने के संकेत मिल रहे हैं। लॉकडाउन का पहला चरण मंगलवार को समाप्त हो गया। जानकारी के मुताबिक इस वर्ष अप्रैल में पूरे जिले में 200 से अधिक शादियां निर्धारित थीं। यह कोरोना के बढ़ते खतरे के चलते अब इस वर्ष होना असंभव लग रहा है। दो महीनों में ज्यादातर शादियां कैंसिल हो चुकी हैं। वहीं कुछ लोग लॉकडाउन टूटने के इंतजार में हैं।

शादी विवाह में पंडित, सोनार, नाई, घोड़ी, बैंड बाजा, लाइट डेकोरेशन, टेंट, ब्यूटी पार्लर, केटरिंग, हलवाई, मैरिज हॉल, फोटोग्राफर, डीजे, पानी कैंपर, दर्जी, जेनरेटर, आतिशबाजी, फूलवाले, बस-टैक्सी, बर्तन, कुम्हार सहित छोटे-मोटे धंधों वाले लोगों का रोजगार भी मारा गया है। एक शादी से औसतन 100 लोगों को रोजगार मिलता है, इस लिहाज से देखें तो अप्रैल-मई व जून माह मिलाकर कुल 5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। शाही शादियों में एक-दो करोड़ रुपए और औसत शादियों पर 3 से 25 लाख रुपए तक खर्च हो जाते हैं। एक शादी का औसत खर्च 8 लाख रुपए भी मानें तो अरबों रुपए का कारोबार इस कोरोना से प्रभावित हुआ है।
सुरक्षित रहने के लिए सबको रहना होगा सावधान
एसडीएम संजीव कुमार ने बताया कि कोरोना को लेकर एहतियात बरतना बहुत जरूरी है। जिसे लेकर लॉकडाउन किया गया है। जीवन अगर सुरक्षित रहा तो अन्य गतिविधियां भविष्य में चलती रहेंगी। सबको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। इसी से कोरोना से जंग जीतने में आसानी होगी। इसपर ध्यान देना जरूरी है।

कोरोना को ले टेंट वालों ने बताई दिल की बात
अधिकतर बुकिंग कैंसिल हो गई-
शादियां नहीं होने से सभी बुरे हालात से गुजर रहे हैं। टैंट संचालक अभिषेक कुमार गोलू ने बताया कि लॉकडाउन में सब बेरोजगार हो गए हैं। 16 अप्रैल से शुरू हो रहे लग्न के अधिकतर बुकिंग कैंसिल हो गई है। अप्रैल और मई इन दो महीनों में ही ज्यादा शादियां होती थी। इन्हीं शादियों के सहारे ही रोजगार चलता था। अब देव उठनी यानि नवंबर की शादियाें की बुकिंग के भरोसे ही रोजगार है।

शादियां कैंसल होने से फोटोग्राफर प्रभावित
शादियां कैंसिल होने से जिले के करीबन दो हजार फोटोग्राफर प्रभावित हो गए है। फोटोग्राफर एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज कुमार के अनुसार जिले में करीब 300 से अधिक स्टूडियों और 200 आउटडोर फोटोग्राफर हैं। इनके सहयोगी सहित करीब दो हजार लोग जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि अप्रैल, मई की शादियों की बुकिंग लोगाें ने लगभग कैंसिल कर दी है। लॉकडाउन के चलते फोटोग्राफरों को लाखों रुपए का घाटा हुआ है।

एक हलवाई के पास 15 आदमी, दर्जन भर से ज्यादा बुकिंग की गई रद्द
हलवाई मुन्ना कुमार ने बताया कि उसके पास 15 आदमी काम करते थे। उनके पास दो महीनों की दर्जन भर से ज्यादा बुकिंग थी जो कि कैंसिल हो गई है। उन्होंने बताया कि अब मैं क्या करूं व अपने साथ काम करने वाले सदस्यों को क्या काम दूं। सभी का रोजगार ठप हो गया है।

डीजे व बैंड बाजों की बुकिंग भी कैंसल
श्रीकांत शास्त्री ने बताया कि इन दो महीनों में ही शादियां ज्यादा होती थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते सभी ने शादियां आगे करने का मन बना लिया है। इस महामारी से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस जरूरी था जिसका लोग पालन कर रहे हैं।

सोने-चांदी के कारोबार पर भी पड़ी मार ग्राहकों ने कहा-बाद में लेंगे जेवरात
स्वर्णकार भोला जी सोनी ने बताया कि लॉकडाउन के कारण लोगों ने ऑर्डर निरस्त कर दिए हैं। ग्राहकों ने बोल दिया है कि गहने बाद में बनवाएंगे। जिले भर में हजारों वैवाहिक कार्यक्रमों पर अरबों रुपए का कारोबार होता, जो ठप हो गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Nearly 200 marriages will be postponed due to lockdown, impact on business of crores

Post a Comment