भास्कर न्यूज़ | रतनपुर
प्रखंड बसंतपुर अंतर्गत भगवानपुर, रतनपुर, सातेनपट्टी एवं दीनबंधी पंचायत में रविवार की रात आई तेज आंधी ने आमजनों, किसान एवं दुकानदारों को व्यापक नुकसान पहुंचाया है। लगातार 20 मिनट तक आंधी चलती रही एवं देर तक बारिश भी होती रही। जिससे कई लोगों के घरों का छप्पर उड़ गया। जिससे घर में रखे अनाज भी भींग गए। किसानों के फसल ओल, केला, मकई, भिंडी, करेला, लीची, आम को व्यापक नुकसान हुआ है। तेज आंधी से कई पेड़-पौधे एवं बिजली के खंभे धराशायी गए। जिसके कारण बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी है।

ग्रामीणों ने बताया कि घर के छप्पर उड़ जाने से जैसे-तैसे रात गुजारनी पड़ी है। घर का सारा राशन बर्बाद हो गया। वहीं किसानों का कहना है कि एक तरफ कोरोना वायरस ने तबाही मचा दिया है। वहीं दूसरी तरफ आंधी ने फसलों को भारी क्षति पहुंचाई है। जिससे किसानों की कमर टूट चुकी है। मुआवजा के लिए किसान टकटकी भरी निगाहें सरकार की ओर देख रहे हैं। वही पंसस देवेंद्र दास ने बताया कि आंधी से व्यापक क्षति हुई है। सहरसा के अगुवानपुर के कृषि वैज्ञानिक आशोक पंडित ने बताया कि लोकल साइक्लोन की वजह से 80 से 90 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चली।
आंधी व बारिश से केला, मकई सब्जी की फसल हुई बर्बाद
रविवार की रात में तेज आंधी के साथ बारिश से क्षेत्र के दर्जनों लोगों के आशियाने उजड़ गए। जिसमें करजाईन बाजार, परमानंदपुर, निर्मली, बोराहा, दौलतपुर, मोतीपुर, हरिराहा पंचायत सहित अन्य पंचायतों में भी आंधी ने जमकर कहर बरपाया है। पीड़ित परमानंदपुर पंचायत वार्ड 11 एवं 15 निवासी लक्ष्मी सिंह, सतीश चंद्र यादव ने बताया कि यह साल हमलोगों के लिए आफत लेकर आया है। बार-बार आंधी के साथ होने वाली बारिश ने किसानों के फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। साथ ही घर भी आंधी की भेंट चढ़ गई है।

आंधी से क्षेत्र में व्यापक नुकसान हुआ है। वहीं आंधी से आम के फल एवं पेड़ को भी काफी नुकसान हुआ है। पेड़ों के नीचे आम पूरी तरह बिछ गई है। साथ ही आंधी के बाद से ही बिजली आपूर्ति बाधित है। जगह-जगह पोल एवं तार गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित है। क्षेत्र के लोगों ने जिला प्रशासन से आंधी से हुए फसल एवं घरों के नुकसान की क्षतिपूर्ति की मांग की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The speed of 90 km lasted for 20 minutes, flew over thatch

Post a Comment