चमकी को धमकी, स्लोगन को धरातल पर उतारने के लिए गांव व टालें तक सभी लाेगाें काे जागरूक करें। उन्हें बताएं कि बीमार बच्चाें काे जल्द अस्पताल तक पहुंचाने वाले अभिभावकाें के बच्चाें ने चमकी से जंग जीत लिया है। सभी अपने बच्चाें का ख्याल रखे तथा बीमार हाेते ही तत्काल नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचाएं। जिले की सभी पंचायताें के गांव व टाेलाें तक प्रचार वाहनाें के माध्यम से लाेगाें काे जागरूक करें ताकि चमकी पर जीत हासिल की जा सके। ये बातें शनिवार काे कलेक्ट्रेट कैंपस से 25 प्रचार वाहनाें काे प्रखंडाें के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने कही।

एईएस/चमकी बुखार से बचाव के लिए प्रचार अभियान चलाने के लिए कलेक्ट्रेट से प्रखंड मुख्यालयाें के लिए 25 वाहन रवाना किए गए। इसके अलावा मुशहरी में बीडीओ रवि रंजन व अन्य, बंदरा में बीडीओ अलख निरंजन व अन्य, पारू में एसडीओपश्चिमी अनिल कुमार दास व अन्य, सकरा में बीडीओ आनंद मोहन व अन्य, मीनापुर में बीडीओ अमरेंद्र कुमार व अन्य, मड़वन में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य समेत सभी प्रखंड मुख्यालयाें से वहां के वरीय प्रभारी अधिकारियाें ने 385 वाहनों को पंचायतों के लिए रवाना किया।

सभी 410 वाहनों को गांवों के अलावा टोलों में भी अगले 3 दिनों तक सघन प्रचार- प्रसार के लिए भेजा गया है। डीएम ने कहा कि चमकी से लड़ने के लिए सदर अस्पताल, एसकेएमसीएच व सभी 16 पीएचसी में पर्याप्त व्यवस्था की गई है। मौके पर डीडीसी उज्जवल सिंह, नगर आयुक्त मणेश मीणा, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अतुल वर्मा, एसडीओपूर्वी कुंदन कुमार, डीसीएलआर पूर्वी स्वप्निल, डीपीआरओ कमल सिंह के साथ सीएस डाॅ. शैलेश सिंह के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम उपस्थित थी।

एसकेएमसीएच में भर्ती एक और बच्चे में एईएस की पुष्टि

एसकेएमसीएच के नवनिर्मित पीआईसीयू वार्ड में 3 दिनों से इलाजरत एक बच्चे में एईएस की पुष्टि हुई है। शनिवार को पैथोलाॅजी विभाग से ब्लड सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद पुष्टि की गई। बच्चे में इपोग्लाइसीमिया बताया गया है। उक्त बच्चे शिवहर जिले के श्यामपुर भटहां थाना क्षेत्र के हरि किशोर के 6 वर्षीय पुत्र कौशल को बुधवार काे डॉ. जेपी मंडल की यूनिट में भर्ती कराया गया था। बच्चे की हालत गंभीर है। प्रभारी अधीक्षक डाॅ. सुनील शाही ने बताया कि अब तक 37 बच्चों में एईएस की पुष्टि हुई है। इनमें से 5 का इलाज पीआईसीयू में चल रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Promotional vehicles set out to go awake about AES

Post a Comment