कार्य में कोताही बरतने वाले सोनपुर बीडीओ पंकज कुमार दीक्षित को निलंबित करने की अनुशंसा के लिए सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने ग्रामीण विकास एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को पत्र भेजा है। इस बात की जानकारी सारण के डीपीआरओ ज्ञानेश्वर प्रकाश ने दी है।

उन्होंने बताया कि कोरोना आपदा संक्रमण जैसे संकट के दौर में भी दी गई जिम्मेवारी का निर्वहन नहीं करने, मुख्यालय में नहीं रहने एवं नया राशन कार्ड की तैयारी में रुचि नहीं लेने के कारण सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सोनपुर के बीडीओ पंकज कुमार दीक्षित के विरुद्ध प्रपत्र क में आरोप पत्र गठित कर निलंबन की अनुशासनिक कार्रवाई करने के लिए ग्रामीण विकास एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को प्रतिवेदन दिया है।

बीडीओ पंकज कुमार दीक्षित पर डीएम ने कई तरह के आरोप लगाए है। उन पर यह भी आरोप पिछले 21 मई को बीमारी का बहाना बनाकर सक्षम पदाधिकारी से स्वीकृति लिए बिना ही अवकाश के लिए आवेदन पत्र भेजने के साथ ही अनधिकृत रूप से अपना सरकारी मोबाइल पंचायती राज पदाधिकारी को सौंप कर अनुपस्थित हो गए। उनकी अनुपस्थिति के कारण कोरोना आपदा से संबंधित राहत कार्य प्रभावित होने लगा।

इस परीपेक्ष्य में सारण डीएम ने कार्य हित में आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए दिघवारा के बीडीओ को सोनपुर बीडीओ को अतिरिक्त प्रभार दिया है। आश्चर्य की बात है कि डीएम के आदेश के बाद सोनपुर बीडीओ पंकज कुमार दीक्षित सोमवार को अपनी ड्यूटी पर हाजिर भी हो गए। लेकिन उनके अनधिकृत रूप से मुख्यालय से बाहर रहने की आदत, सरकारी काम काज में अभिरुचि नहीं लेने, अपने दायित्वों का सम्यक निर्वहन नहीं करने के कारण डीएम ने उनका योगदान स्वीकार नहीं किया और तत्काल प्रभाव से छपरा डीडीसी के कार्यालय में योगदान करने का आदेश दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Post a Comment