मगध विश्वविद्यालय के कोविड-19 परामर्श प्रकोष्ठ ने मेंटल हेल्थ ऐंड वेल बीइंग ड्यूरिंग कोविड-19 पेंडेमिक: वेब सीरीज के तहत गौतम बुद्ध महिला महाविद्यालय में 19वें वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें प्रधानाचार्य प्रो. जावेद अशरफ समेत सभी विभागों के 94 से अधिक फैकल्टीज और छात्राएं शामिल हुईं। इस दौरान प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रो. लक्ष्मी नारायण सिंह और काउंसलर डॉ. मीनाक्षी ने कोविड-19 महामारी के दौरान मन व तन दोनों को स्वस्थ रखने के लिए अनेक महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

छात्राओं व फैकल्टीज ने प्रश्नोत्तरी सत्र में आयोजकों से कोविड-19 से संबंधित प्रश्न पूछे और विचारों का आदान-प्रदान किया। इस सत्र में कोरोना से जुड़े हुए अंधविश्वास और भ्रांतियों पर भी परिचर्चा हुई। वक्ताओं ने कोरोना-संकट के समय सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मन को स्वस्थ रखने के लिए रचनात्मक कार्यों को करने का परामर्श दिया। घर के कार्यों में सभी को मिलजुलकर भाग लेने की बात कही।

बताया गया कि योगाभ्यास और रचनात्मक कार्यों के द्वारा भी विषाद से मुक्ति पायी जा सकती है। प्रधानाचार्य प्रो. अशरफ ने कुलपति प्रो. राजेन्द्र प्रसाद द्वारा कोरोना-महामारी से उत्पन्न निराशा को दूर करने के उद्देश्य से प्रारंभ किए गए लेक्चर सीरीज की प्रशंसा की और आयोजकों को धन्यवाद दिया। वेबिनार में डॉ. उषा राय, डॉ. किश्वर जहां बेगम, डॉ. नूतन कुमारी, डॉ. कुमारी रश्मि प्रियदर्शनी, डॉ. पूजा, डॉ. नगमा शादाब आदि शामिल हुईं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Discussion in webinar on superstitions and misconceptions related to Corona

Post a Comment