नए साल में दानापुर से बिहटा के बीच एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य शुरू होगा। इसके लिए 55 एकड़ जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है। जिला प्रशासन के पदाधिकारियों के मुताबिक अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद किसानों के स्तर पर दिए गए दावा-आपत्ति आवेदनों पर भी सुनवार्ई का कार्य पूरा कर लिया गया है। नए साल में जमीन अधिग्रहण किए जाने वाले किसानों का बैंक अकाउंट के साथ आवेदन लिया जाएगा। साथ ही जमीन का अवार्ड बनेगा।

इसके बाद किसानों के बैंक अकाउंट के माध्यम से राशि का भुगतान किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरी होने में दो माह का समय लग सकता है। यानी, फरवरी के अंततक प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है। इसके बाद संबंधित विभाग को जमीन का आवंटन कर दिया जाएगा।

ताकि, निर्माण कार्य शुरू कराया जा सके। सरकार ने बिहटा में प्रस्तावित नए एयरपोर्ट व अन्य संस्थानों तक लोगों की पहुंच आसानी से उपलब्ध कराने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी की योजना तैयार की है। दानापुर से बिहटा तक फोर लेन एलिवेटेड सड़क का निर्माण इसी योजना का हिस्सा है। इस एलिवेटेड सड़क को बेली रोड से कनेक्ट किया जाएगा, जिससे राजधानी से बिहटा कम समय में पहुंचना संभव हो जाएगा।

शहरी क्षेत्र में दो, ग्रामीण में 4 गुना मिलेगा मुआवजा

शहरी क्षेत्र के किसानों को दो गुना और ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को चार गुना मुआवजा मिलेगा। यह जमीन के प्रकृति और स्थान पर निर्भर करेगा। जमीन के अनुसार मुआवजा देने की तैयारी की गई है। प्रशासन के स्तर पर पहले से जारी सर्किल दर के आधार पर मुआवजा राशि का गणना की जाएगी।

बढ़ेगी सुविधा, जाम से मिलेगी निजात

एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दानापुर से बिहटा के बीच आने-जाने वाले लोगों को जाम से निजात मिलेगी। बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ससमय लोग पहुंच सकेंगे। अभी बिहटा पहुंचने में लोगों को खगौल से लेकर शिवाला और कन्हौली तक जाम जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Danapur-Bihata farmers will get compensation in the new year, application will be taken soon

Post a Comment