नए साल रेलवे में सुविधाओं के बढ़ते कदम के साथ शुरू हाेगा। पांच वर्ष से जंक्शन पर तैयार रूट रिले इंटरलाॅकिंग सिस्टम (आरआरआई) के जनवरी में चालू हाेने की उम्मीद ही नहीं पूरा भराेसा है। आरआरआई शुरू करने के लिए मंगलवार से ट्रायल शुरू हुआ, जाे एक सप्ताह तक चलेगा। पहले दिन तीन रूटाें पर एक साथ ट्रेनाें के परिचालन का ट्रायल सफल रहा।

जंक्शन से रामदयालुनगर, कपरपुरा और जुब्बा सहनी रूट पर एक साथ इंजन चलाए गए। अब तीनाें रूटाें पर एक साथ ट्रेन चलाने का रास्ता साफ हाे गया है। ट्रायल व प्रशिक्षण के बाद इंटरलाॅकिंग कार्य हाेगा। फिर, बाद जंक्शन से खुलने व गुजरने वाली ट्रेनाें का संचालन आरआरआई से किया जाएगा।

स्टेशन मास्टर काे दिया जा रहा है प्रशिक्षण

आरआरआई के संचालन के लिए स्टेशन मास्टराें काे प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। पटना के कंस्ट्रक्शन विभाग के एएसटी शेखर कुमार और सिग्नल इंस्पेक्टर मंसूर आलम ने पहले दिन स्टेशन उप अधीक्षक आमाेद कुमार, रीतेश कुमार, रत्नेश कुमार काे संचालन के लिए ट्रेनिंग दी।

होंगे दाे फायदे, आउटर सिग्नल पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी, समय बचेगा

जंक्शन पर आरआरई के शुरू हाेने से मुख्य रूप से दाे फायदे हैं। इनमें पहला आउटर पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी। इससे ट्रेनें लेट नहीं हाेंगी। वहीं, एक साथ तीनाें रेलखंड से ट्रेन के आने-जाने के कारण समय की बचत हाेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आरआरआई की टेस्टिंग करते हुए परिचालन और इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारी।

Post a Comment