कलेक्ट्रेट के सभागार में ग्राम कचहरी के अधिकार व कार्यों को लेकर चंपारण रेंज के पुलिस पदाधिकारी व थानेदारों के लिए रविवार को एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में ग्राम कचहरी से पुलिस को समन्वय स्थापित कर छोटे मामलों को स्थानीय स्तर पर निष्पादन कराने को लेकर जानकारी दी गई। सेवानिवृत जिला एवं सत्र न्यायाधीश आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि अब छोटे व दस हजार तक के मामलों की सुनवाई ग्राम पंचायत में ही की जाएगी। उन्होंने छोटे यानि 40 धाराओं के मामलों को सीधे ग्राम कचहरी में भेजने की बात कही। ताकि स्थानीय स्तर पर लोगों को न्याय मिल सके। सेवानिवृत जज ने बताया कि ग्राम पंचायत कचहरी को एक हजार तक का जुर्माना करने का अधिकार भी है। कार्यशाला में उपस्थित पुलिसकर्मियों को बताया गया कि अक्सर छोटी-छोटी मामलों को लेकर थाना में ही मामला दर्ज कर लिया जाता है.इस कारण से न्यायालय में भी केस का बोझ बढ़ता है। डीआईजी ललन मोहन प्रसाद ने उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों को बताया कि पुलिस मुख्यालय के आदेश पर आयोजन किया गया है।

अब छोटे व दस हजार तक के मामलों की सुनवाई ग्राम पंचायत में ही की जाएगी : आशुतोष कुमार सिंह

कार्यशाला मेें मौजूद जिले के सभी पुलिस पदाधिकारी।

ग्राम कचहरी के कानूनी अधिकार को समझाया

डीआईजी ने ग्राम कचहरी के कानूनी अधिकार और महत्व समेत कई अन्य बातों पर विशेष रूप से चर्चा किया। भारतीय दंड संहिता की 40 धाराओं से जुड़े मामलों पर ग्राम कचहरी में सुनवाई हो सकती है। इसके अलावा बिहार पंचायती राज 2006 की धारा 110 के तहत सिविल मामलों में भी फैसले देने का अधिकार है। थानाध्यक्षों को ऐसे चिह्नित 40 धाराओं के केस को ग्राम पंचायत में सुलझाने के लिए पुनः भेज देना चाहिए।

नए साल के आगमन पर धनहा व नदी थाना पुलिस शराब कारोबारी के विरुद्ध चला रही सघन जांच अभियान, रोक-रोककर वाहनों को देखा

भास्कर न्यूज | मधुबनी

नए साल के आगमन को लेकर धनहा थाना व नदी थाना पुलिस उत्तर प्रदेश के तरफ से आने वाले वाहनों का जांच अभियान शुरू कर दिया है। कारण की नए साल के 1 जनवरी को देखते हुए शराब के कारोबारी शराब की खेप को उत्तर प्रदेश से धनहा व नदी थाना क्षेत्र सहित अन्य जगहों पर पहुंचा सकते हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए दोनों थाना की पुलिस नियमित रूप से सघन जांच अभियान चला रही है। एक तरफ जहां धनहा थाना पुलिस यूपी- बिहार की सीमा बांसी चेकपोस्ट एवं धनहा गौतम बुद्ध सेतू चेक पोस्ट पर सघन जांच अभियान चला रही है। वहीं नदी थाना पुलिस ने नैनहा ढाला व 42 नंबर पाया के समीप जांच अभियान चला रही है। इस दौरान धनहा थाना अध्यक्ष शंभू शरण गुप्ता व नदी थानाध्यक्ष राजीव कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से बताया कि नए साल के आगमन को देखते हुए पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। शराब का कारोबार करने वाले शराब के कारोबारी शराब की खेप को अन्य जगहों पर पहुंचाने का प्रयास करेंगे। जिसको देखते हुए नियमित रूप से सभी चेकपोस्ट पर जांच अभियान शुरू कर दिया गया है। सभी चेक पोस्ट पर समय निर्धारित कर पुलिस पदाधिकारी व पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। सभी को विशेष रूप से निर्देश दिया गया है कि यूपी-बिहार की सीमा बांसी चेकपोस्ट एवं धनहा गौतम बुद्ध सेतू से पर करने वाले सभी बड़ी एवं छोटी गाड़ियों की सघन तलाशी ले। वहीं 1 जनवरी को गौतम बुद्ध सेतू एवं दीवारें में पिकनिक मनाने वाले लोगों को विशेष हिदायत दी गई है कि अगर किसी प्रकार का हुड़दंग करते हुए पकड़े गए तो जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

गौतम बुद्ध सेतू चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस के जवान।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bettiah News - necessary coordination of police from village court
Bettiah News - necessary coordination of police from village court

Post a Comment