कोराेना वायरस काे लेकर देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। लॉक डाउन को बढ़ाए जाने की भी संभावना है। अगर कही पर लॉक डाउन नहीं बढ़ाया गया , उस स्थिति में भी भीड़ भाड़ नहीं जुटेगी। इससे जिले में अप्रैल व मई माह में ही एक हजार से ज्यादा शादियों पर ग्रहण लग गया है। उनकी तिथियां बढ़ने लगी है। परिजन फिलहाल शादी की तिथि को स्थगित कर रहे है और उसे बाद में हालात सामान्य होने पर तिथि तय करने पर विचार कर रहे है। इसमें भी अक्षय तृतीया को भी होने वाली शादियां स्थगित की जा रही है। अक्षय तृतीया को शादी करना काफी शुभ माना जाता है। इसलिए लोग इस तिथि पर ही शादी करने में जोर देते है।

अक्षय तृतीया 26 अप्रैल को है। इस दिन ही जिले में 125 शादियां होने वाली थी। लेकिन कोराेना वायरस के हालात को देखते हुए अब शादी होने की संभावना नहीं है। आचार्य पंडित उमाशंकर पांडेय ने बताया कि अक्षय तृतीया को होने वाली शादियों में से लगभग 80 फीसदी शादियां स्थगित हो गई है। जो अभी स्थगित नहीं हुई है, वह भी जल्द स्थगित हो जाएगी। कारण कि इस महामारी में शादी के लिए भीड़ नहीं जुटेगी। उन्होंने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन उन्हें नदियांव जाना था। लेकिन वहां पर दूल्हा पक्ष व कन्या पक्ष द्वारा आपस में लिए गए निर्णय लिया गया है कि फिलहाल शादी स्थगित होगी। बाद में स्थगित ठीक होने पर शादी की नई तिथि तय होगी।

उन्होंने बताया कि अप्रैल व मई माह में अभी तक उनके पास छह शादी स्थगित होने की सूचना आई है। इसमें पैगम्बरपुर, महादेवा शामिल है। साथ ही गृह प्रवेश कराने के लिए उन्हें बेंगलुरु जाना जाना था। वहां पर 8 मई को गृह प्रवेश था। लेकिन गृह प्रवेश की तिथि भी स्थगित कर दी गई है। इधर, शहर समेत जिले के सभी मैरेज हॉल व होटल भी बंद है। इस विकट स्थिति में मैरेज हॉल की भी बुकिंग रद्द हो रही है। जिले के सिसवन प्रखंड के महेन्द्रनाथ मंदिर में रोज शादियां होती है। लेकिन कोरोना वायरस व लॉक डाउन की वजह से मंदिर बंद है।

अक्षय तृतीया पर शादी से होता है अक्षय प्रेम
अक्षय फल की प्राप्ति होती है। इस दिन विवाह करने वाले जोड़ों के बीच जीवनभर अक्षय प्रेम रहता है। इस दिन खरीदारी से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है। अक्षय तृतीया बहुत ही शुभ दिन है। अक्षय तृतीया पर बिना मुहूर्त देखे शादी हो सकती है। जिन लोगों को शादी के लिए शुभ मुहूर्त नहीं मिल रहे हैं, वे इस तिथि पर शादी करते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Akshaya Tritiya was supposed to have 125 marriages, but now the new date will be decided only if the condition is normal

Post a Comment