लॉकडाउन के कारण हर क्षेत्र में कार्य ठप पड़ा है। इसका असर बिजली बोर्ड पर भी हो रहा है। इस कारण से उपभोक्ताओं के घर- घर जाकर मीटर रिडिंग का कार्य भी नहीं किया जा रहा है। जिससे बिजली बिल भुगतान पर भी काफी असर पड़ रहा है। वहीं उपभोक्ताओं को बीते माह के आए बिल के अनुसार ही वर्तमान माह का बिल भेजा जा रहा है। हालांकि बिजली विभाग उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने के साथ ही बिजली जमा करने में कुछ छूट दिया है। बिजली आपूर्ति में थोड़ी बहुत कठिनाई आने पर विद्युत विभाग की टीम तत्परता के साथ कार्य करते हुए सुचारू रूप से व्यवस्था बहाल कर दे रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुए विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उपभोक्ताओं को ऑन लाईन बिजली बिल जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
ऑनलाइन पेटीएम, सुविधा, बिजली बिल ऐप आदि से जमा करने पर एक से ढाई परसेंट तक की छूट दी जा रही है। इससे उपभोक्ताओं को बिल काउंटर पर जाने से मुक्ति के साथ ही कुछ आर्थिक लाभ भी मिल जायेगा। इस वैश्विक संकट के समय भी विद्युत विभाग के सभी पदाधिकारी एवं कर्मी पूरी तत्परता से अपने दायित्वों का निर्वहन कर अपनी देश सेवा की भावना का परिचय दे रहे हैं। उपभोक्ता अपना बिजली पेटीएम, बिल डेस्क से विपत्र राशि जमा करा सकते हैं। निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए तारों के समीप पेड़ की टहनियों की भी समय-समय पर छंटनी की जा रही है। जिससे हवा चलने पर भी फॉल्ट नहीं आए। उपभोक्ता फ्यूज काल सेंटर के नंबर पर अपनी समस्या को रख कर समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी कोरोना एवं लॉकडाउन के मद्देनजर प्रमंडल भंडार में 200, 100 व 63 केवीए ट्रांसफार्मर को पर्याप्त संख्या में रिजर्व रखा गया है। ताकि कहीं भी जरूरत पड़ने पर जल्दी से विद्युत की आपूर्ति बहाल की जा सके।
ससमय बिल भुगतान करने पर नहीं पड़ेगा भार
बिजली बिल का ससमय भुगतान करने पर उपभोक्ताओं पर बिजली बिल का बोझ नही बढ़ेगा। साथ ही विभाग को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति में सहुलियत होगी। उन्होंने आगे बताया कि लॉक डाउन के कारण उपभोक्ताओं काे पिछले तीन माह के बिजली बिल के आधार पर इस माह का बिजली बिल दिया जा रहा है। जो उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज के रूप में जा रहा है।
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