कोरोना के छह नये केस आने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 119 हो गयी है। पूल्ड जांच में शुक्रवार को पहला पॉजिटिव केस मिला है जो चिंता का विषय है। बीते 24 घंटे के अंदर नौ केस मिले हैं। पुलिस पदाधिकारी का चेन नहीं मिलना और पूल्ड सैंपलिंग में पॉजिटिव केस पाया जाना नया सिरदर्द हो सकता है। शुक्रवार को नये मरीजों में नूरसराय प्रखंड से 36 साल की महिला है जो सूरत से आयी है। 47 साल का पुरुष चेन्नई से आया है। हरनौत से 18 साल का युवक सूरत और 35 साल का युवक अहमदाबाद से आया है।

एकंगरसराय निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति चेन्नई से लौटा है। सिलाव से जिस 30 वर्षीय युवक में कोरोना पॉजिटिव मिला है उसका सैंपल पूल्ड जांच के तहत भीड़-भाड़ वाले इलाके से लिया गया था। चिंता का विषय यह भी है कि वह फल विक्रेता है। ऐसे में उसका चेन पता लगाना काफी मुश्किल है। सीएस डा. राम सिंह ने बताया कि 24 घंटे में मिले 9 केस में सात प्रवासियों के हैं। उन्होंने बताया कि सिलाव से पूल्ड जांच में केस मिलना खतरनाक साबित हो सकता है। पुलिस पदाधिकारी और सिलाव के युवक की हिस्ट्री ली जा रही है।

सीएस ने बताया कि जिले में कम सैम्पलिंग में ज्यादा केस तलाशने के लिए पूल्ड सैम्पलिंग की जा रही है। इसे तीन श्रेणी में बांटा गया है। पहली श्रेणी में रेड जोन से आने वाले प्रवासियों को समूह के तहत, दूसरी श्रेणी में उनके क्लोज कांटेक्ट वाले एवं तीसरी श्रेणी में भीड़-भाड़ वाले इलाके से सैम्पल ली जा रही है। अभी तक तीन प्रखंड में पूल्ड सैम्पलिंग किया गया है। जिसमें सिलाव से पहला पॉजिटिव केस आया है।
सामुदायिक स्तर पर संक्रमण फैलने का खतरा
पूल्ड सैम्पलिंग के तहत 2 जून को सिलाव से 90 लोगों का सैम्पल लिया गया था। उसी सैम्पलिंग में भीड़-भाड़ इलाके से लिए गए सैम्पल से एक कोरोना पॉजिटिव आया है। सीएस ने बताया कि भीड़-भाड़ इलाके से पॉजिटिव आने से सामुदायिक स्तर पर संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ गई है। हालांकि यह पहला मामला है। मरीज की हिस्ट्री ली जा रही है।

संक्रमण की नहीं मिल रही चेन : पॉजिटिव पुलिस पदाधिकारी का चेन नहीं मिलना चिंता का विषय बना है। उनकी ड्यूटी बीते 10 दिनों के दौरान कोरोना संक्रमितों से संबंधित किसी भी जगह पर नहीं लगाई गई थी। 6 दिन तक इनकी ड्यूटी बड़ी दरगाह इलाके में लगाई गई थी और उसके पहले हॉक टीम में थे।

पुलिस विभाग से मांगी गई हिस्ट्री
पुलिस पदाधिकारी को कोरोना पॉजिटिव आने से एसपी गोपनीय कार्यालय तक संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ गई है। इनके क्लोज कांटेक्ट में गोपनीय कार्यालय में कार्य करने वाले एक पुलिसकर्मी बताये जा रहे। सीएस ने बताया कि हिस्ट्री मांगी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
After getting six new cases, the number of infected in the district is 119, one positive found in pooled sampling

Post a Comment