कटिहार के हसनगंज प्रखंड में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। अब हसनगंज के साथ जिले के कुल 15 प्रखंडों में कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। सोमवार को 15 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज होने के साथ ही अब जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 148 पर पहुंच गई है। जबकि सदर अस्पताल के एक कर्मी की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद 70 स्वास्थ्य कर्मियों का सैंपल जांच में भेजा गया है। जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी अनिकेत कुमार ने बताया कि 30 मई को 110 सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया था। जिसमें 15 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पाए गए नए कोरोना पॉजिटिव में आजमनगर से 6, हसनगंज, डंडखोरा, फलका, अमदाबाद, कुरसेला, कदवा, बरारी, कटिहार एवं कोढ़ा के एक-एक मरीज हैं। जिला प्रशासन इन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री के साथ उनके प्राइमरी कांटेक्ट को खंगाल रहा है। हालांकि अब तक दोबारा जांच में 44 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिनमें से 10 लोगों को घर भेज दिया गया है। इस प्रकार जिले में अब कोरोना के 104 सक्रिय मामले हैं।
मुंबई से आए मजदूर में मिला कोरोना का संक्रमण : अमदाबाद में भी सोमवार को क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे एक प्रवासी मजदूर की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शंकर दयाल सिंह ने बताया गया कि मध्य विद्यालय लक्खी टोला क्वारेंटाइन सेंटर से एक तथा पटुवा कॉलेज से दूसरे संदिग्ध का ब्लड सैंपल जांच हेतु भेजा गया था। जिसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बताया जाता है कि यह मरीज मुंबई से आया था। अमदाबाद में अबतक 12 कोरोना पॉजिटिव मामले हैं।
राजस्थान से बस से कटिहार आया था हसनगंज प्रखंड का प्रवासी मजदूर
हसनगंज प्रखंड अब तक कोरोना से दूर था। लेकिन सोमवार को जैसे ही एक कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई हसनगंज भी जद में आ गया। हसनगंज के जगरनाथपुर पंचायत में जो कोरोना पॉजिटिव मिला है, वह 20 मई को राजस्थान से बस से कटिहार पहुंचा था। हसनगंज पहुंचते ही उक्त युवक को प्रखंड प्रशासन द्वारा क्वारेंटाइन कर दिया गया। दैनिक जांच के दौरान चिकित्सकों ने युवक के सैंपल को जांच के लिए भेजा था। जहां जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। डंडखोरा में पाया गया एक पॉजिटिव प्रवासी मजदूर है। जानकारी के अनुसार वह 23 मई को दिल्ली से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से कटिहार आया था और डंडखोरा के एक क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहा था। दैनिक जांच के दौरान छाती में दर्द की शिकायत पर उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया। जहां उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। डंडखोरा में अबतक 6 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं।

ट्रेन से कटिहार और फिर बस से फलका प्रखंड पहुंचा प्रवासी
फलका प्रखंड के मधेली पंचायत के बड़ी चातर गांव में एक प्रवासी मजदूर में जांच के बाद संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रवासी उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से ट्रेन से कटिहार और फिर कटिहार से बस द्वारा फलका पहुंचा था। जिसे प्रखंड प्रशासन द्वारा क्वारेंटाइन कर दिया गया था। नियमित जांच के दौरान संदिग्ध पाए जाने पर उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया, जहां संक्रमण की पुष्टि हुई। प्रशासन इस कोरोना पॉजिटिव की ट्रेवल हिस्ट्री खंगाल रहा है। क्वारेंटाइन सेंटर के जिस वार्ड में कोरोना पॉजिटिव मरीज रह रहा था, उस वार्ड के संपर्क की जानकारी ली जा रही है। अब तक फलका प्रखंड में कुल 6 मामले सामने आए हैं।

आजमनगर में मिले 6 नए कोरोना पॉजिटिव
आजमनगर में भी छह नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। ये सभी प्रवासी हैं जो क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे हैं। दैनिक जांच में संदिग्ध पाए जाने पर सैंपल भेजा गया था और रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं कदवा, कुरसेला, बरारी और कटिहार में एक-एक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।अब जिले में कुल मरीजों की संख्या 148 हो गई है। इधर, सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से जांच के दौरान एक स्वास्थ्य कर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर अस्पताल के 70 कर्मियों का सैंपल लिया गया है। जिसकी रिपोर्ट कल देर शाम तक आएगी।

जिले में अबतक 148 मामले, 104 हैं सक्रिय
जिले में अबतक 148 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जांच में तेजी आ रही है। सोमवार को आए सभी प्रवासी हैं जो क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे थे। सक्रिय मरीज 104 हैं
अनिकेत कुमार, डीपीआरओ, कटिहार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कटिहार मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच के लिए पहुंचे प्रवासी।

Post a Comment