जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहली मौत हो गई। मुंबई के विले पार्ले में फल बेचने वाले खैरा प्रखंड के चौकीटांड निवासी 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत मंगलवार की देर रात पटना ले जाने के दौरान रास्ते में हो गई। वहीं, दूसरी तरफ खैरा प्रखंड में एक और नया कोरोना पॉजिटिव का मरीज पाया गया।


प्रखंड के खड़ाईंच गांव के एक युवक के सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 41 हो गई। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होने के बीच एक मरीज की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।


स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मृतक की उम्र अधिक होने के कारण उसे रिकवर नहीं किया जा सका और उसकी मौत हो गई। हालांकि परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग की चिकित्सीय व्यवस्था पर सवाल उठाया है। मृतक के पुत्र प्रमोद ने कहा कि उसके पिता की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर इलाज के लिए पटना भेजने की तैयारी की गई थी, लेकिन बाद में उन्हें गिद्धौर के कोविड-19 केयर सेंटर में भर्ती कर दिया गया था। समय पर अगर उन्हें पटना भेजा जाता तो शायद उनकी जान नहीं जाती।


मृतक 19 मई को मुंबई से ट्रेन के माध्यम से गौरखपुर पहुंचा। जहां एक रात स्टेशन पर बिताई। उसके बाद 21 मई को ट्रेन के माध्यम से बरौनी और फिर वहां से बस के द्वारा जमुई पहुंचा। 22 मई को खैरा हाईस्कूल क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया। 26 मई को उसके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया और 28 मई को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

शव को सैनिटाइज कर मेडिकेटेड पॉलिथीन में पैक कर भेजा दाह स्थल
कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की मौत के बाद उसके परिजनों को इसकी जानकारी दी गई। बुधवार की सुबह 8 बजे परिजन अस्पताल पहुंचे। इसके पांच घंटे बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आई। दरअसल मृतक का शव सदर अस्पताल परिसर में ही एंबुलेंस में बंद कर रखा गया था। स्वास्थ्य कर्मी सहित एंबुलेंस चालक भी कोरोना से भयभीत नजर आए। बाद में दिन के 12 बजे जिला स्वास्थ्य समिति के प्रबंधक सुधांशु नारायण लाल ने परिजनों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पीपीई किट पहनने और दाह संस्कार के दौरान बचाव का उपाय बताया। इस दौरान दो स्वास्थ्यकर्मियों ने मृतक के शव को सैनिटाइज कर उसे मेडिकेटेड पॉलीबैग में पैक किया। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एंबुलेंस से शव को दाह संस्कार स्थल पर भेजा गया। उधर डीएम ने कहा कि मृतक के परिजन को मुख्यमंत्री राहत कोष से चार लाख की सहायता राशि दी जाएगी। कागजी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। शीघ्र ही मृतक के आश्रित परिजनों को चेक सौंपा जाएगा।

क्वारेंटाइन अवधि के 14वें दिन प्रवासी की रिपोर्ट आई पॉजिटिव
दिल्ली से जमुई आकर खैरा प्रखंड हाईस्कूल क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे एक प्रवासी की रिपोर्ट क्वारेंटाइन की अवधि पूरा करने से महज कुछ घंटे पहले पॉजिटिव आई। 14 दिन क्वारेंटाइन में रहने के बाद युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे आईटीआई कोविड केयर सेंटर में भेज दिया गया। संक्रमित युवक 20 मई को ट्रेन के माध्यम से दिल्ली से बरौनी आया था। जहां से बस के द्वारा वह जमुई पहुंचा। चिकित्सकों की टीम ने उसकी स्क्रीनिंग कर उसे खैरा क्वारेंटाइन केंद्र भेज दिया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच दिन पूर्व खैरा क्वारेंटाइन केंद्र में रह रहे 25 प्रवासियों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जिसमें एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मृतक के शव को मेडिकेटेड पॉली बैग में रखते स्वास्थ्यकर्मी।

Post a Comment