जिले में लगातार चौथे दिन भी कोरोना के पॉजिटिवों के मिलने का सिलसिला जारी रहा। बुधवार को तीन नए पॉजिटिवों का मामला सामने आया जिसमें काको का हेल्थ मैनेजर भी शामिल है। वह शहर के देवरिया मुहल्ले का निवासी है। इसके अलावा दो अन्य लोगों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव मिले लोगों में सदर प्रखंड के मांदेबिगहा गांव का एक युवक शामिल है जो महाराष्ट्र से पिछले दिनों यहां आया था।

वह कल्पा क्वारंटाइन सेंटर में रह रहा था। इसके अलावा रतनी का भी एक मरीज पॉजिटिव पाया गया है। वह भी सरता क्वारंटाइन सेंटर में रह रहा था। इस प्रकार जिले में कुल पाॅजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 166 हो गई है। नब्बे लोग ठीक होकर आइसोलेशन सेंटरों से घर जा चुके हैं। यानि अब तक 76 लोग एक्टिव यानि संक्रमित हैं।

कर्मी व चिकित्सक किए गए क्वारंटाइन, भेजे जाएंगे सैंपल
सिविल सर्जन डा. विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि काको का हेल्थ मैनेजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वहां के पीएचसी के सभी कर्मियों व डाक्टरों को क्वारंटाइन किया गया है। सभी संबंधित लोगों की गुरुवार को सैंपल लेकर जांच को पटना भेजे जाएंगे। हेल्थ मैनेजर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिले के कई अन्य विभागीय कर्मियों व कांटेक्ट में आए अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। सभी पॉजिटिवों को तत्काल प्रभाव से आइसोलेशन सेंटर में जहानाबाद जीएनएम स्कूल में रखा गया है।

होम क्वॉरेंटाइन मेंरहे सचई के चार सहित पांच पॉजिटिव

अरवल जिले में भी बुधवार को पांच और नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इस प्रकार जिले में अब तक कुल 49 लोग पॉजिटिव हुए हैं। बुधवार को कुर्था में चार व वंशी सूर्यपुर प्रखंड का एक मरीज पॉजिटिव मिला। कुर्था प्रखंड क्षेत्र के सचई गांव के चार व्यक्तियों का जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली है। तीन व्यक्ति तमिलनाडु से गत 25 मई को तथा एक व्यक्ति हरियाणा से 29 मई को कुर्था पहुंचा था। दरअसल 31 मई को सचई गांव से 50 व्यक्तियों का सामुहिक सैम्पल कोरोना जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें से बुधवार को चार व्यक्तियों की जांच कोरोना पॉजिटिव आई है।

सभी होम क्वारंटाइन में रह रहे थे जिससे अब गांव वालों व कंटेक्ट में रह रहे लोगों की बेचैनी बढ़ गई है। संवाद प्रेषण तक सभी को आइसोलेशन सेंटर भेजने की तैयारी की जा रही थी। साथ ही उनके कंटेक्ट में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। इधर सोनभद्र-वंशी-सूरजपुर प्रखंड क्षेत्र के शादीपुर गांव निवासी 32 वर्षीय युवक भी बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सोनभद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रबंधक अखिलेश कुमार वर्मा ने बताया कि उक्त युवक 31 मई को मुंबई से ट्रेन से आया था। उसके बाद वह अपने गांव के विधालय में बने क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहा था। गत एक मई को जांच के लिए प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न क्वॉरेंटाइन सेंटर से 53 लोगों का कलेक्शन लिया गया था, जिसमें से उक्त युवक पॉजिटिव निकला है। अभी और लोगों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

सैलून और चाय-पान की दुकानें हुई गुलजार, सड़कों पर वाहनों की बाढ़

कोरोना को ले 72 दिनों बाद अनलॉक होने पर शहर में सैलून खुले। इस दौरान बाल कटवाने व दाढ़ी बनवाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। कई लोग निजी वाहनों से बच्चों के साथ सैलून पहुंचे थे। इस कारण सैलून के आगे बड़ी संख्या में वाहन खड़े दिखे। अनलॉक-एक में चाय-पान की दुकानें भी गुलजार हो गई। पटना गया रोड के किनारे अरवल मोड़, स्टेशन इलाके सहित कई अन्य जगहों पर चाय-पान की दुकानों पर सुबह से ही लोग पहुंचते दिखे। हंसी-ठिठोले करते हुए चाय व पान का आनंद लिया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का कहीं भी लोगों ने ख्याल नहीं रखा। 72 दिनों तक सुनी रहने वाली सड़कों पर बुधवार को एकाएक वाहनों की बाढ़ सी आ गई।

जिले की पुरानी रोड पटना गया एनएच 83 पर सुबह व शाम में कई बार जाम की स्थिति बन गई। इस दौरान वाहन चींटी की तरह रेंगते नजर आए। अनलॉक एक में सरकार ने सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही की छूट दे दी है। इसके लिए पास की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में दूसरे प्रदेशों, जिलों व ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों के निजी वाहनों से आने के कारण सड़कों पर एकाएक दबाव बढ़ गया है। हालांकि दोपहर में सड़कों पर वाहनों की संख्या में कमी देखने को मिली। लेकिन, शाम में लोग निजी वाहन लेकर सड़कों पर निकले। लोगों में कोरोना का भय बिल्कुल नहीं था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
There were reports of three people in the district and five in Arwal, including the health manager of Kako

Post a Comment